Uncategorized

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (30 दिसंबर) अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिये देशवासियों को संबोधित किया

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (30 दिसंबर) अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिये देशवासियों को संबोधित किया. यह उनके इस रेडियो कार्यक्रम का 51वां और इस साल का अंतिम संस्‍करण था. पीएम मोदी ने इस दौरान देशवासियों को नव वर्ष और 2019 के त्‍योहारों की शुभकामनाएं दीं.

पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में अगले साल जनवरी में प्रयागराज में आयोजित होने वाले कुंभ का भी जिक्र किया. उन्‍होंने कहा कि हमारी संस्कृति की कई बातों पर हम गर्व कर सकते हैं उनमें एक है कुंभ मेला. मेरा आप सभी से आग्रह है कि जब आप कुंभ जाएं तो कुंभ के अलग-अलग पहलू और तस्वीरें सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि अधिक-से-अधिक लोगों को कुंभ में जाने की प्रेरणा मिले. पीएम मोदी ने कहा कि 13 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह जी की जयंती का पावन पर्व है. एक तरह से कहा जाए तो पूरे भारतवर्ष को उनका आशीर्वाद प्राप्त हुआ.

दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति होंगे गणतंत्र दिवस के मुख्‍य अतिथि

जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर हम देशवासियों के मन में बहुत ही उत्सुकता रहती है. उस दिन हम अपनी उन महान विभूतियों को याद करते हैं, जिन्होंने हमें हमारा संविधान दिया. हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा इस साल गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में भारत आएंगे. पूज्य बापू (महात्‍मा गांधी) और दक्षिण अफ्रीका का अटूट संबंध रहा है. यह दक्षिण अफ्रीका ही था, जहां से मोहन, ‘महात्मा’ बन गए.

2019 में देश नई ऊंचाइयों को छुएगा

पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी ने सोचा होगा कि 2018 को कैसे याद रखा जाए. 2018 को भारत एक देश के रूप में, अपनी एक सौ तीस करोड़ की जनता के सामर्थ्य के रूप में, कैसे याद रखेगा- यह याद करना भी महत्वपूर्ण है. हम सब को गौरव से भर देने वाला है.उन्‍होंने कहा कि साल 2018 को हमेशा याद किया जाएगा. इस साल सरदार वल्‍लभ भाई पटेल को समर्पित स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी देश को मिली. भारत को संयुक्‍त राष्‍ट्र का सर्वोच्‍च पर्यावरण पुरस्‍कार मिला. 2019 में भारत की उन्‍नति की यह यात्रा ऐसे ही जारी रहेगी और देश नई ऊंचाइयों को छुएगा.

‘गरीबी से मुक्ति की ओर अग्रसर’

पीएम ने कहा कि 2018 में विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत हुई. देश के हर गांव तक बिजली पहुंच गई. विश्व की गणमान्य संस्थाओं ने माना है कि भारत रिकार्ड गति के साथ, देश को गरीबी से मुक्ति दिला रहा है. देशवासियों के अडिग संकल्प से स्वच्छता कवरेज बढ़कर 95% को पार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है.

उपलब्धियों को गिनाया

उन्‍होंने कहा कि आजादी के बाद लालकिले से पहली बार आजाद हिंद सरकार की 75वीं वर्षगांठ पर तिरंगा फहराया गया. भारत में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली महासभा का आयोजन हुआ. हमारे सामूहिक प्रयासों का ही नतीजा है कि हमारे देश की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में अभूतपूर्व सुधार हुआ.

खेल जगत में देश को मिला गौरव

पीएम मोदी ने 2018 में खेल क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों को भी बताया. उन्‍होंने कहा कि अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप और ब्‍लाइंड क्रिकेट विश्व कप में भारत ने जीत दर्ज कराई है. इस बार, एशियन गेम्स में भारत ने बड़ी संख्या में मेडल जीते. 16 साल की रजनी ने जूनियर महिला मुक्केबाजी चैंपयिन में गोल्ड मेडल जीता है. इसी महीने पुणे की वेदांगी कुलकर्णी साईकिल से दुनिया का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज एशियाई बन गई हैं.

सुरक्षा क्षेेेत्र में सशक्‍त हुआ देश

पीएम ने कहा कि देश को सुरक्षा क्षेत्र में नई मजबूती मिली है. इसी वर्ष हमारे देश ने सफलतापूर्वक न्‍यू‍क्लियर टाएड को पूरा किया, यानी अब हम जल, थल और नभ-तीनों में परमाणु शक्ति संपन्न हो गए हैं. देश की बेटियों ने नाविका सागर परिक्रमा के माध्यम से पूरे विश्व का भ्रमण कर देश को गर्व से भर दिया है.

Related Articles

Back to top button