लाइफस्टाइल

चेहरे के लिए बेहद असरदार है अंडा, होते हैं ये फायदे

चेहरे को सुंदर बनाए रखने के लिए अंडा बहुत उपयोगी है. अगर आप भी अपने चेहरे को सुंदर, खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो अंडे का उपयोग कर सकते हैं.  इसमे प्रोटीन होता है जो की स्किन रिपेयर करता है. अंडे से झुर्रियों की समस्या भी दूर हो होती हैं. अंडे के सफ़ेद भाग मे प्राकृतिक एस्‍ट्रिजेंट होता है जो की ऑइली स्किन से तेल को पूरी तरह दूर कर देता है और अंडे के पीले भाग से स्किन मे नमी आती है. आइये जानते हैं और क्या फायदे होते हैं इसके.

 

Skin toner – अंडे का फेस पैक एक टोनर की तरह काम करता है. फ़ेस पैक बनाने के लिए अंडे को पहले अच्छे से फेट ले फिर इसे आपने पूरे फ़ेस और गार्डन पे लगाए और कुछ देर बाद जब पैक सुख जाए तो गरम पानी से धो लें. इससे आपकी स्किन टाइट दिखेगी और फ्रेश लूक आएगा.

Egg and Oatmeal – अंडा और ओटमील का फ़ेस पैक चेहरे से ऑइल को दूर करता हैं. एक कटोरी मे अंडा तोड कर डाले और इसमे ओटमील डाल के अच्छे से फेट ले, फिर इसे फ़ेस मे 15 मिनट तक लगा के रखें और ठंडे पनि मे धो लें.

Egg, Olive oil and Honey – अंडा में ऑलिव ऑइल और हनी मिक्स करे और इसे अच्छे से फेट लें, फिर इस मिश्रण को फ़ेस पर थोड़ा मसाज करे और 15 से 20 मिनट तक लगा के रखें और ठंडे पानी से धो लें.

Egg and dahi – यदि आपको अपने फ़ेस मे ग्लौ लाना हो तो इस फ़ेस पैक का यूस करें. पहले आप दही और अंडा को अच्छी तरह फेट ले, फिर इसमे नींबू और हनी की कुछ बुँदे डाले ओर मिला लें. इस पैक को फ़ेस और गर्दन पर अच्छे से लगा लें, कुछ समय बाद पानी से धो लें.

Pimple clean face pack – अंडे के सफ़ेद भाग से एक्‍ने की प्रॉबलम दूर की जा सकती है एक्‍ने पिम्पल का ही बिगड़ा हुआ रूप हैं, ये हार्मोन के असंतुलन से होता हैं.फ़ेस के घाव और एक्‍ने की प्रॉबलमअंडे से दूर हो जाता हैं क्योंकि अंडे मे जिंक पाया जाता है जो पिम्पल रिपेर मे उपयोगी हैं.अंडे कोअच्छे से फेट ले फिर इसमे हनी , ओटमील और 1 चम्मच टी ट्री ऑइल मिला कर फ़ेस पर आधे घंटे तक लगा कर रखें फिर पानी से धो लें.

Related Articles

Back to top button