जरा हटके

इस देश में फरवरी को मनाते हैं क्रिसमस, ये है कारण

हर साल पूरी दुनिया में 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाता है. ये विदेशी त्यौहार है लेकिन अब इसे हर देश और शहर में मनाया जाने लगा है. ये तो आप जानते ही हैं, पूरी दुनिया में क्रिसमस का त्यौहार 25 दिसंबर को मनाया जाता है वही हम आपको आज एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जहां पर क्रिसमस दिसंबर में नहीं बल्कि फरवरी में मनाया जाता है.  आप सुनकर हैरान हो गए हो लेकिन ये सच हैं. जानते हैं उस जगह के बारे में और उसका कारण.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं कोलंबिया के क्विनामायो नाम के एक गांव के बारे में जहां पर दिसंबर नहीं बल्कि फरवरी में क्रिसमस मनाया जाता है. ये परंपरा आज की नहीं बल्कि कई सालों से चलती आ रही हैं. दरअसल जब 24 दिसंबर को क्रिसमस मनाया जा रहा था तब यहाँ के लोग गुलाम थे और इस वजह से उन्हें इस दिन क्रिसमस मनाने की इजाजत नहीं थी. इसलिए उन लोगों ने क्रिसमस सेलिब्रेट करने के लिए कोई और दिन चुना और फिर यहाँ के लोगो ने फरवरी महीने के मध्य में क्रिसमस मनाने का तय किया था.

आपको बता दें यहाँ के लोग फरवरी में खूब जश्न मनाते है और वो लोग भगवन ईसा मसीह की प्रतिमा की आराधना करते है. इस दौरान यहाँ के लोग जमकर आतिशबाजी भी करते है और नाच-गाना भी करते है. यहां फरवरी में वही हाल होता है जो 25 दिसंबर को होता है.

Related Articles

Back to top button