खेल

टेस्ट इतिहास में इंग्लैंड चौथी बार 77 रन पर सिमटी, एक दिन में गिरे 18 विकेट

वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का पहला मैच दूसरे दिन रोमांचक स्थिति में पहुंच गया. इस मैच में इंग्लैंड की टीम टेस्ट क्रिकेट इतिहास में चौथी बार एक पारी में केवल 77 रनों पर सिमट गई. इसके बाद पहली पारी में वेस्टइंडीज की टीम इस लो स्कोर का फायदा नहीं उठा सकी और दूसरी पारी में 339 रनों की बढ़त लेने तक उसने छह विकेट गंवा दिए. 

ब्रिजटाउन की केनिसंगटन ओवल पिच पर मैच के दूसरे दिन 18 विकेट गिरे. वहीं इंग्लैंड ने 77 रनों पर आउट होकर इस मैदान पर न्यूनतम टेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम किया. वहीं यह उसका वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथा न्यूनतम टेस्ट स्कोर है. वेस्टइंडीज के लिए कोमार रोच ने केवल 11 ओवर में 17 रन देकर 5 विकेट हासिल किए. इंग्लैंड के लिए कीटोन जेनिंग्स ने सबसे ज्यादा 17 रन बनाए. वहीं सैम कुरैन (14), जॉनी बेयरस्टॉ (12) और मोईन अली (12) ही दहाई के आंकड़े को छू पाए.

212 रनों की बढ़त बाद भी नहीं खिलाया फॉलोऑन
वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 212 रनों की बढ़त के बावजूद इंग्लैंड को फॉलोऑन नहीं खिलाया. इसके बाद वेस्टइंडीज की दूसरी पारी भी लड़खड़ा गई जब क्रैग ब्रेथवेट और जॉन कैम्पबेल की 52 रनों की पहले विकेट की साझेदारी के बाद उसके पहले पांच विकेट केवल 9 रन के अंतर पर गिर गए. इस तरह से दिन का खेल खत्म होने तक  वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में छह विकेट के नुकसान पर 127 रन बना लिए थे.

एंडरसन ने रचा इतिहास
इससे पहले जेम्स एंडरसन ने 27वीं बार पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा किया जिससे इंग्लैंड ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यहां वेस्टइंडीज को पहली पारी में 289 रन पर समेट दिया. वेस्टइंडीज ने पहले दिन के आखिर में चार विकेट जल्दी जल्दी गंवा दिये थे जिससे उसका स्कोर आठ विकेट पर 264 रन हो गया था. एंडरसन ने इस विकेट से इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक पारियों में पांच या अधिक विकेट लेने के इयान बॉथम के रिकार्ड की बराबरी की. इंग्लैंड के वेस्टइंडीज के पिछले दौरे में एंडरसन ने बॉथम के 383 विकेट के रिकार्ड को पीछे छोड़ा था. एंडरसन ने 46 रन देकर पांच विकेट लिये और उनके नाम पर अब कुल 570 विकेट दर्ज हो गये हैं. बेन स्टोक्स (59 रन देकर चार विकेट) ने हेटमेयर को आउट करके वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया.

इंग्लैंड को दस मार्च तक चलने वाले वेस्टइंडीज के इस दौरे पर तीन टेस्ट मैच, पांच वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलना है. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फिलहाल इंग्लैंड तीसरे स्थान और वेस्टइंडीज आठवें स्थान पर है.

Related Articles

Back to top button