स्वास्थ्य

कोलेस्ट्रॉल और शुगर जैसी अन्य बिमारियों को दूर करने में मदद करता है मशरुम

सर्दी हो या गर्मी आपको सेहत का ध्यान रखना बहुत जरुरी है. इससे आपकी आयु भी लम्बी होती है और अधिक उम्र में स्वस्थ बने रहते हैं. ऐसे में हम आपको कई तरह के टिप्स बताते हैं जिसके चलते आप अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं. उसी तरह इस बार भी हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं. आपको बता दें, मशरूम खाना शरीर के लिए फायदेमंद है. हाइ ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में, मोटापा कम करने में शाहीक होता है. इसमें मौजूद एमीनो एसिड, खनिज, लवण, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व इसे रोगो से लड़ने की क्षमता होती है. 

मशरूम के सेवन के फायदे:

मशरूम का इस्तेमाल कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम करने में हमारी मदद करता है साथ ही मशरूम में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं, जो हृदय के लिये भी लाभदायक आहार होते हैं. 

इसमें मौजूद बीटा ग्‍लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड शरीर में एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं, जो कैंसर के प्रभाव को कम करते है साथ ही मशरूम का सेवन हमें प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाता है.

मशरूम मैटाबॉलिज्‍म दुरुस्त करने में मदद करता है, क्योकि इसमें विटामिन ‘बी’ होता है जो कि भोजन को ग्‍लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है.

Related Articles

Back to top button