खेल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे व आखिरी टी 20 मैच के लिए भारतीय टीम में कुछ अहम बदलाव किए जा सकते हैं

 भारत को पहले टी 20 मैच में कंगारू टीम के खिलाफ बेहद करीबी हार मिली। अब टीम इंडिया को मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा मैच खेलना है और उम्मीद की जा रही है कि इस मैच के लिए टीम इंडिया में कुछ अहम बदलाव किए जा सकते हैं। पहले मैच में कुछ भारतीय बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और उमेश यादव की खराब गेंदबाजी की वजह से टीम को हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में उम्मीद तो यही है कि विराट इस सीरीज को ड्रॉ करने के लिए टीम में बदलाव कर सकते हैं। 

लोकेश राहुल या फिर शिखर धवन

पिछले कुछ मैचों में काफी खराब फॉर्म में चल रहे लोकेश राहुल को जब पहले मैच में रोहित के साथ ओपन करने का मौका मिला तब उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। राहुल ने 36 गेंदों पर 50 रन की पारी खेली। इस मैच में धवन को आराम दिया गया था लेकिन अब इस अहम मैच में देखना होगा कि रोहित के साथ पारी का आगाज राहुल करते हैं या फिर उनकी जगह एक बार फिर से धवन को वापस बुलाया जाएगा। हालांकि रिषभ पंत ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था लेकिन शायद उन पर कप्तान अपना विश्वास बनाए रखें और उन्हें अंतिम ग्यारह में मौका मिल जाए। 

दिनेश कार्तिक को क्या मिलेगा मौका

भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने पिछले मैच में बेहद खराब प्रदर्शन किया जबकि उनके पास मौका था। कार्तिक टी 20 क्रिकेट में पिछली कई पारियों में पहले बल्लेबाजी के दौरान लगातार फेल होते रहे हैं। अब इस मैच में ये देखना होगा कि उन्हें अंतिम ग्यारह में मौका मिलता है या नहीं। वैसे भी वो टी 20 टीम का हिस्सा हैं तो विश्व कप से पहले उन्हें खुद को साबित करने का ये आखिरी मौका होगा अगर उन्हें टीम में जगह मिलती है तो। 

धौनी की धीमी बल्लेबाजी ने किया था निराश

धौनी ने ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन विशाखापत्तनम में उनके खराब प्रदर्शन ने फैंस को काफी निराश किया और वो ट्रोल भी हो गए। धौनी ने पहले मैच में काफी धीमी बल्लेबाजी की और 37 गेंदों पर नाबाद 29 रन बनाए। खासतौर पर आखिरी ओवर में उनकी बल्लेबाजी ने काफी निराश किया था। अब दूसरे और आखिरी मैच में कंगारू टीम के खिलाफ उनके प्रदर्शन पर सबकी निगाहें रहेंगी। वैसे भी पहले मैच के बाद उनकी बल्लेबाजी को लेकर फिर से सवाल उठने लगे थे। 

गेंदबाजी में हो सकता है बदलाव

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने काफी खराब गेंदबाजी की। आखिरी ओवर में मेहमान टीम को जीत के लिए 14 रन बनाने थे और उन्होंने आसानी ने इतने रन लुटाकर टीम को हार दिला दी। उनकी खराब गेंदबाजी के बाद ये बात तो तय है कि उन्हें शायद ही अंतिम ग्यारह में मौका दिया जाए। कहा जा रहा है कि उनकी जगह तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को अंतिम ग्यारह में जगह दी जा सकती है। भारत के पास एक विकल्प और ये है कि उमेश की जगह टीम में ऑलराउंडर विजय शंकर को शामिल किया जाए जिससे टीम को बल्लेबाजी व गेंदबाजी दोनों में फायदा होगा। 

पिछले मैच के जरिए अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट का आगाज करने वाले स्पिनर मयंक मार्कंडेय ने चार ओवर में 31 रन दिए थे और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था। इसके बावजूद कप्तान का विश्वास उन पर बना हुआ है। विराट ने उनकी गेंदबाजी की तारीफ की थी ऐसे में उम्मीद तो यही है कि वो शायद अंतिम ग्यारह में बने रहें। 

Related Articles

Back to top button