Uncategorized

कानपुर और आगरा की मेट्रो रेल परियोजनाओं को मंजूरी देने को लेकर PM नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय मंत्रिपरिषद द्वारा कानपुरऔर आगरा की मेट्रो रेल परियोजनाओं को मंजूरी देने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया है. मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों और खासतौर पर आगरा तथा कानपुर की जनता को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने प्रदेश के इन दो महत्वपूर्ण महानगरों को बड़ी सौगात दी है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेट्रो परियोजनाओं के क्रियान्वयन से आगरा व कानपुर की जनता को भी विश्वस्तरीय आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन और केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश के विकास संबंधी राज्य सरकार के प्रयासों को निरंतर गति मिल रही है. 

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को कानपुर और आगरा मेट्रो रेल परियोजनाओं को मंजूरी दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया. सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के तहत आईआईटी से नौबस्ता तक 23.785 किलोमीटर तक का कोरिडोर बनाया जाएगा. इसके कुछ हिस्से भूमिगत और कुछ हिस्से जमीन से ऊपर होंगे.  

कानपुर मेट्रो के 22 स्टेशन होंगे जिसमें 14 स्टेशन भूमिगत और 8 स्टेशन जमीन से ऊपर होंगे. इस परियोजना पर 11,076.48 करोड़ रुपये की लागत आएगी. वहीं, आगरा परियोजना की अनुमानित लागत 8,379.62 करोड़ रुपये आएगी. देानों शहरों की परियोजनाओं को पांच सालों में पूरा किया जाएगा. आगरा में मेट्रो के दो कारिडोर होंगे जो ताजमहल, आगरा किला, सिकंदरा, अंतरराज्यीय बस अड्डे, रेलवे स्टेशन, मेडिकल कालेज और अन्य को जोड़ेंगे.

Related Articles

Back to top button