जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर की मौत की खबरों का पाकिस्तानी मीडिया ने खंडन किया

 आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर की मौत की खबरों का पाकिस्तानी मीडिया ने खंडन किया है. पाकिस्तानी मीडिया ने मसूद अजहर के परिवार के करीबी सूत्रों के हवाले से कहा है कि मसूद अजहर जिंदा है. सोशल मीडिया पर लगातार मसूद अजहर की पाकिस्तान में मौत के बारे में खबरें चल रही हैं. इन खबरों में कहा जा रहा है कि मसूद की मौत लीवर कैंसर से हुई है. 

मसूद अजहर की मौत का खंडन करते हुए पाकिस्तानी चैनल जियो उर्दू न्यूज ने कहा है कि अजहर जिंदा है. हालांकि, चैनल ने उसके स्वास्थ्य के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं दी है. वहीं, जैश सरगना मसूद अजहर की पाकिस्तान में मौत के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही खबरों के बारे में खुफिया एजेंसियां पता लगाने की कोशिश कर रही हैं. अधिकारियों ने कहा कि उन्हें इसके अलावा कोई जानकारी नहीं है कि अजहर का सेना के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है उसके गुर्दे खराब हो चुके हैं.

जियो उर्दू न्यूज ने बताया कि जिन मीडिया रिपोर्टों में जैश-ए-मोहम्मद के नेता के मारे जाने का दावा किया गया है, वे झूठे हैं. यह खबर सोशल मीडिया पर चल रही उन अटकलों के बीच आयी है कि इस आतंकी संगठन के संस्थापक की मौत हो गई. मसूद अजहर के परिवार के करीबी अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए चैनल ने कहा कि अजहर ‘‘जिंदा’’ है. उसके स्वास्थ्य के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई. संघीय सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने अजहर की मौत के दावों वाली मीडिया रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मुझे इस समय कुछ भी मालूम नहीं है.’’ 

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बहावलपुर के रहने वाले अजहर ने 2000 में जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन बनाया था. वर्ष 1999 में तत्कालीन एनडीए सरकार ने इंडियन एयरलाइन्स के अपहृत विमान आईसी-814 को छुड़ाने के बदलने अजहर को छोड़ दिया था. 50 साल के अजहर पर 2001 के संसद हमले की साजिश रचने का, जम्मू कश्मीर विधानसभा पर आत्मघाती हमले और पठानकोट वायु सेना केंद्र तथा पुलवामा आतंकी हमले की साजिश रचने के भी आरोप हैं.

अधिकारियों के अनुसार सोशल मीडिया पर आज व्यापक रूप से इस तरह की खबरें चल रही हैं कि अजहर की मौत हो चुकी है, लेकिन अभी तक इस बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई है. पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी शिविरों को निशाना बनाया था. सरकार ने आतंकी शिविरों को तबाह करने का दावा करते हुए बड़ी सफलता मिलने की बात कही थी.

उधर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सीएनएन को दिये इंटरव्यू में कहा था कि जैश प्रमुख अजहर पाकिस्तान में है और उसकी सेहत बहुत खराब है. लेकिन, उन्होंने यह भी कहा कि अगर भारत ठोस सबूत पेश करे तो पाक सरकार उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है. कुरैशी ने कहा था, ‘‘वह मेरी जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान में है वह इतना बीमार है कि अपने घर से नहीं निकल सकता.’’ 

Related Articles

Back to top button