मणिपुर बेस्ड प्रतिबंधित आतंकी संगठन के मुखिया समेत 2 लोगों को दिल्ली से किया गिरफ्तार

कोरोना वायरस से अमेरिका में दूसरी मौत हो गई है। समाचार एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी है। अब-तक यहां 77 मामलों की पुष्टि हुई है। इससे पहले अमेरिका ने रविवार को पहली मौत की जानकारी दी थी। थाईलैंड ने एक नए कोरोना वायरस के मामले की सूचना दी है। इसके साथ ही देश में मामलों की कुल संख्या 43 हो गई है। समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार नया मामला एक 22 वर्षीय थाई महिला का है जो एक अन्य थाई मरीज के साथ काम करती है। अब तक 31 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं और 11 का अभी भी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। थाईलैंड ने रविवार को वायरस से पहली मौत की जानकारी दी।

बता दें कि दुनियाभर में मरने वालों की संख्या 3,000 के ऊपर हो गई है। चीन ने 42 और लोगों की मौत की पुष्टि की है। ये सभी मौतें वायरस के केंद्र हुबेई प्रांत में हुई हैं। इसकी जानकारी देश के स्वास्थ्य आयोग दी। चीन में अभी तक इससे मरने वालों की संख्या 2,912 हो गई है।

समाचर एजेंसी एएफपी के अनुसार चीन में नए मामलों की संख्या धीरे-धीरे घट रही है और हुबेई के बाहर केवल छह नए संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने 202 नए मामलों की पुष्टि की। यह जनवरी के अंत से एक दिन में संक्रमण के सबसे कम आंकड़ा है।

Coronavirus News LIVE

चीन में मरीजों की संख्या 80,026

चीन में मरीजों की संख्या 80,026 हो गई है। आयोग के अनुसार संक्रमण से उबरने के बाद 2,837 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जबकि गंभीर मामलों की संख्या 255 से घटकर 7,110 हो गई। कई लोगों ने 2,912 लोगों की जान चली गई है। 32,652 रोगियों का अभी भी इलाज किया जा रहा है और 44,462 रोगियों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। आयोग ने कहा कि 715 लोगों को अभी भी वायरस से संक्रमित होने का संदेह है।

60 से अधिक देशों में फैला

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार यह वायरस पिछले साल हुबेई में उभरा था, लेकिन अब यह दुनिया भर के 60 से अधिक देशों में फैल गया है। अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को वायरस से पहले मौत की सूचना दी। वहीं इटली के में पिछले 48 घंटों में केस दोगुना हो गए। यूरोप में इटली ऐसा देश है जहां कोरोना वायरस का प्रभाव सबसे ज्यादा देखने को मिला है। समाचार एजेंसी एएनआइ ने एएफपी के हवाले से बताया कि चीन के बाद दक्षिण कोरिया में सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां 500 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ ही मरीजों की संख्या 4,000 के पार हो गई है। वहीं न्यूयॉर्क ने पहले मामले की जानकारी दी है।

60 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को सबसे ज्यादा खतरा

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने रविवार को कहा कि यह वायरस विशेष रूप से 60 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों को प्रभावित करता है ये उन लोगों को प्रभिवत करता है जो पहले से ही किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं।

Related Articles

Back to top button