Uncategorized

इथोपिया विमान हादसे के बाद चीन ने बोईंग 737 मैक्स 8 का इस्तेमाल बंद करने को कहा

इथोपिया विमान हादसे के बाद चीन ने सोमवार को सभी घरेलू विमानन कंपनियों से बोईंग 737 मैक्स8 का व्यावसायिक इस्तेमाल तत्काल बंद करने को कहा है।

चीन के नागर विमानन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, विमान से संबंधित सभी पहलुओं की पुष्टि होने के बाद ही बोईंग 737 मैक्स8 का व्यावसायिक इस्तेमाल फिर से शुरू होगा।

इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार चार भारतीय नागरिक, पर्यटकों और कारोबारियों सहित सभी 157 लोगों की मौत हो गई।

प्राधिकरण ने सोमवार को बयान जारी कर कहा कि सुरक्षा पर मंडराते खतरे पर जीरो टॉलिरेंस रखते हुए सभी घरेलू बोइंग 737 मैक्स 8 शाम छह बजे (स्थानीय समय) तक सेवा में नहीं रहेंगे। 

इंथोपिया एयरलाइंस हादसा ऐसा दूसरा हादसा है जो बोइंग के नए विमान के उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही हो गया। इससे पहले जो हादसा हुआ उसे अभी छह महीने भी नहीं हुए हैं। अक्तूबर माह में लायन एयर बोइंग 737 मैक्स 8 विमान जावा समुद्र में क्रैश हो गया था। जिसमें सवार सभी 189 लोगों की मौत हो गई थी।

बयान में कहा गया है, दोनों विमान हादसों को देखते हुए, विमान नव वितरित 737 मैक्स 8 थे, और उड़ान भरने के बाद क्रैश हो गए। दोनों में काफी समानताएं हैं।

चीनी प्रशासन ने कहा है कि विमानों को उड़ान भरने की मंजूरी देने से पहले वह बोइंग और अमेरिकी संघीय विमानन प्रशासन से संपर्क कर  उड़ान की सुरक्षा की पुष्टि करेगा। 

अभी इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इथोपिया विमान हादसे का क्या कारण था। इन दोनों विमान हादसों के कारण आपस में जुड़े हों इसका भी कोई सबूत नहीं है।

Related Articles

Back to top button