चेहरे की डेड स्किन को दूर करता है स्टीम लेना

चेहरे पर कई तरह के दाग धब्बे हो जाते हैं जिन्हें हटाने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं. इससे आप भी कई तर के प्रोडक्ट इस्तेमाल करना है. लेकिन अगर बात करें स्टीम की तो इससे आपके चेहरे पर कई तरह के लाभ होते हैं.  स्टीम की मदद से चेहरे से जुड़ी परेशानियों को दूर करे उस पर चमक पाई जा सकती हैं. तो आइये आज हम बताते है आपको कि किस तरह स्टीम की मदद से आप अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकती हैं. ये आपकी सेहत को भी लाभ देगा और चेहरे को भी.

* स्टीम लेने का बड़ा फायदा यह है कि यह चेहरे की डेड स्किन को भी साफ कर देती है. इसी टिप्स की मदद से त्वचा पर नेचुरल ग्लो नजर आता है.

* चेहरे की मृत त्वचा को हटाने एवं झुर्रियों को कम करने के लिए भी भाप लेना एक बढ़िया उपाय है. यह आपकी त्वचा को ताजगी देता है, जिससे आप तरोताजा नजर आते हैं. त्वचा की नमी भी बरकरार रहती है.

* त्वचा की मैल साफ हो जाती है. स्टीम लेने से पोर्स खुल जाते हैं और अंदरुनी मैल भी साफ हो जाती है. स्टीम लेने से ब्लैक हेड्स आसानी से निकल जाते हैं. इससे त्वचा पर निखार आता है.

* चेहरे पर बहुत अधिक ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स की जिन्हें समस्या रहती है, उनके लिए स्टीमिंग बहुत कारगर उपाय है. करीब पांच से 10 मिनट तक चेहरे की स्टीमिंग के बाद चेहरे को स्क्रबर से साफ करें. ब्लैकहेड्स पूरी तरह साफ हो जाएंगे.

* चेहरे पर गंदगी के जमने और तेल जमा होने के कारण त्वचा पर पिंपल्स निकलने की समस्या से छुटकारे के लिए भी स्टीमिग कारगर है. इससे त्वचा के छिद्रों की गंदगी साफ हो जाती है जिससे पिंपल्स नहीं होते.

Related Articles

Back to top button