Uncategorized

गर्मी में नहीं होंगी चुभती घमौरियां, बस अपना लें ये टिप्स

गर्मी के मौसम में अधिकतर लोग घमौरियों की समस्या से परेशान रहते हैं. चुभती गर्मी ही आपको चुभती घमोरियां दे सकती हैं और इससे छुटकारा पाने के लिया आप कुछ भी कर सकते हैं. घमौरियां उन्हें अधिक होती हैं, जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है. गर्मी में घमौरी होना एक आम समस्या है, जो सबसे ज्यादा गर्दन, पीठ पर होती है. कुछ लोगों में ये चेहरे, बांह और पेट पर भी हो जाती है. जब भी आपको घमोरी होती है तो इसमें खुजली और जलन होती है, जो कांटे की तरह कई बार चुभता है. बता दें, इससे बचने के लिए आप घर के तरीके अपनाएं जिससे ये परेशानी नहीं होगी.  

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी जिस तरह से त्वचा को खूबसूरत बनाती है, यह घमौरी की जलन और खुजली से भी छुटकारा दिलाती है. पांच चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर लेप बनाएं. इस लेप को घमौरी पर दिन में एक-दो बार लगाएं. घमौरियां खत्म होने लगेंगी.

खीरा
खीरा शरीर को ठंडा रखता है. एक गिलास पानी लें. इसमें नींबू का रस डालें. इस पानी में खीरे के पतले टुकड़े भी काटकर डाल दें. अब इन टुकड़ों को घमौरियों वाले जगह पर लगाएं.

आम
कच्चा आम भी शरीर की गर्मी को दूर करने में सहायक है. कच्चे आम को गैस पर भून लें. अब इसके गूदे को शरीर पर लेप लगाएं. इससे घमौरियों की समस्या दूर हो जाती है.

सरसों का तेल
दो चम्मच सरसों के तेल में दो चम्मच पानी मिलाएं. इसे सुबह-शाम मालिश करने से घमौरियां दूर होने लगती हैं.

Related Articles

Back to top button