Uncategorized

कौन-सी Android Apps आपके स्मार्टफोन को कर रही है स्लो, ऐसे करें पता

स्मार्टफोन की बढ़ती यूसेज के साथ स्टोरेज और स्मार्टफोन स्लो होने की बड़ी परेशानी साथ आती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हाई परफॉरमेंस ग्राफिक गेम्स, ऐप्स, पिक्चर्स आदि के साथ स्मार्टफोन की स्टोरेज और स्पीड पर असर पड़ता है। इसलिए आजकल स्मार्टफोन्स 6GB या 8GB रैम के साथ लॉन्च किए जा रहे हैं। अधिक रैम के साथ स्मार्टफोन लेने से बेहतर अनुभव तो मिलता ही है। लेकिन कई एंड्रॉइड यूजर्स ऐसे भी हैं जो इतनी रैम के हैंडसेट्स नहीं ले पाते हैं। इसी के साथ कई ऐसे तरीके भी हैं जिससे यह पता लगाया जा सकता है की कौन-सी ऐप्स सबसे ज्यादा मेमोरी कंज्यूम कर रही हैं।

यह पता लगाकर या तो आप ऐप्स को किल कर सकते हैं या अगर आप उनका इतना इस्तेमाल नहीं कर रहे तो अनइंस्टाल भी कर सकते हैं। इससे बैटरी लाइफ भी बचेगी। इससे पहले की आप अन्य ऐप्स पर फोन स्लो करने का आरोप लगाएं, आपको बता दें की अधिकतर मामलों में फेसबुक या इंस्टाग्राम ऐप आपकी अधिकतर बैटरी या रैम की खपत करती है। आपको बताते हैं की कैसे पता लगें की कौन-सी ऐप ज्यादा रैम कंज्यूम कर रही है और आपके फोन को स्लो कर रही है:

  • सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं
  • इसमें स्टोरेज/मेमोरी पर टैप करें
  • इसमें स्टोरेज लिस्ट में आपको दिखेगा की कौन-सा कंटेंट आपके फोन के स्पेस की सबसे ज्यादा स्टोरेज खपत कर रहा है। इस लिस्ट में आपको इंटरनल मेमोरी की खपत की दिखाई देगी
  • इसके बाद मेमोरी पर टैप करें और फिर Memory used by apps पर टैप करें
  • यह लिस्ट आपको रैम की 4 इंटरवल्स (3 घंटे, 6 घंटे, 12 घंटे और 1 दिन) में App Usage दिखाएगी।
  • इस जानकारी के साथ आपको पता चलेगा की सभी ऐप्स कितना प्रतिशत रैम कंज्यूम कर रही हैंइस जानकारी के आधार पर, आप या तो तुरंत ऐप को किल कर सकते हैं या अनइंस्टाल कर सकते हैं। अगर आपकी इंटरनल स्टोरेज लगभग फुल हो चुकी है तो यह फोन स्लो होने का बड़ा कारण है। ध्यान रखें कि फोन की इंटरनल स्टोरेज थोड़ी फ्री रहे। इससे आपके फोन की स्पीड बढ़ जाएगी। इसी के साथ प्रति दिन अपने फोन को एक बार रीस्टार्ट करना ना भूलें।

Related Articles

Back to top button