स्वास्थ्य

जानिए जूस क्लीन्स का आपके शरीर पर क्या असर पड़ता है

वजन कम करने या कुछ किलो वजन घटाने के लिये, साथ ही शरीर को शेप में लाने के लिये हम कितनी तरह की डायट का पालन करते हैं. इसके लिए आप बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है. इसके लिए कई बार जूस का सेवन भी करना पड़ता है. जूस क्लिंज के दौरान आप दिनभर केवल जूस का सेवन करते हैं. इसमें आप फलों, सब्जियों और हर्ब्स का जूस पी सकते हैं. इस दौरान आप कुछ दिनों तक अपने आहार से सॉलिड फूड्स को निकाल देते हैं. यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है. लेकिन इसे लेने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. आइए जानते हैं दिनभर में केवल जूस का सेवन करने से शरीर पर क्या असर होता है.

वॉटर वेट कम होता है
आपकी मसल्स में ग्लाइकोजेन के साथ बहुत मात्रा में पानी स्टोर होता है जिसे वॉटर वेट कहते हैं. जब आप लो-कैलोरी डायट लेते हैं जैसे जूस क्लिंज तो आपका शरीर पहले से स्टोर ग्लाइकोजेन का इस्तेमाल करता है जिससे वॉटर वेट कम होता है.

मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है
जब आप खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं तो आपके शरीर को पर्याप्त उर्जा नहीं मिलती है जिससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है. जिस क्लिंज से वजन कम करने में तो मदद मिलती है लेकिन अधिक समय तक इसका पालन करना नुकसानदायक हो सकता है.

उर्जा कम होती है
जब आप केवल फल और सब्जियों के जूस का सेवन करते हैं तो आपके आहार में कैलोरी कम हो जाती है जिससे शरीर को पर्याप्त उर्जा नहीं मिलती है और आप थका-थका महसूस करते हैं.

पेट को आराम मिलता है
हम दिनभर कुछ भी खाते रहते हैं, स्नैक्स, शुगर, अस्वस्थ खाद्य पदार्थ आदि. इनके सेवन से शरीर को इन्हें पचाने में बहुत मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन केवल जूस का सेवन करने से आपके पेट को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है और पेट को आराम मिलता है. 

Related Articles

Back to top button