आपस में कर रहे मुकाबला, हैदराबाद के दो धाकड़ बल्लेबाज बाकी टीमों की बढ़ी मुसीबत

किसने सोचा होगा कि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बल्लेबाज एक साथ बल्लेबाजी करेंगे और दुनिया के हर गेंदबाज के लिए आतंक बन जाएंगे. यह नामुमकिन सा काम हुआ है 2019 में आईपीएल की सीजन 12 में, और ये खिलाड़ी हैं हैदाराबाद की टीम की सलामी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टॉ. लेकिन इस सीजन में पहले ही मैच से दोनों ही खिलाड़ियों ने विरोधी गेंदबाजों की नाक में दम करके रख दिया. 

बेयरस्टॉ ने तो पहले कभी ओपनिंग नहीं की थी

आईपीएल के इस सीजन में डेविड वार्नर से तो सभी को उम्मीद थी कि बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद वे वापसी करेंगे, लेकिन जॉनी बेयरस्टॉ ने तो इससे पहले कभी ओपनिंग भी नहीं की थी. इसके बाद भी यह जोड़ी बनी तो अपने पहले ही मैच में शतकीय साझेदारी कर डाली, उसके बाद दूसरे, फिर तीसरे मैच में भी मिलकर सौ से ज्यादा रन बना डाले. ऐसा लग रहा था कि दोनों का मुकाबला विरोधी टीम से नहीं बल्कि आपस में ही हो रहा है. 

छोटे लक्ष्य से लगा कि तेजी से रन नहीं बनेंगे

जब हैदाराबाद का दिल्ली के खिलाफ मैच शुरू हुआ और पहले गेंदबाजी करते हुए दिल्ली की पारी बिखरने लगी तब एक समय ऐसा भी लगा था कि ऐसा न हो कि लगातार शतकीय साझेदारी बनाने का रिकॉर्ड इस मैच में नामुमकिन ही हो जाए क्योंकि दिल्ली लो स्कोर पर आउट होती दिख रही थी. दिल्ली की टीम ने जब 130 रनों का लक्ष्य दिया, तब दोनों ने एक बार फिर अपने ही अंदाज में गेंदबाजों की खबर लेना शुरू कर दिया. शुरुआत बेयरस्टॉ ने की, लेकिन वार्नर समय लेते दिखे. 

छोटे लक्ष्य के बाद भी अंदाज नहीं बदला बेयरस्टॉ ने 

वहीं दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर भी अपने लो टोटल से बेखौफ नजर आए और पिच को देखते हुए उन्होंने गेंद संदीप लामिचाने को दे दी. लमिचाने भी निराश नहीं किया और पहले ओवर में केवल 6 रन दिए. ऐसा लगा कि लो स्कोरिंग मैच में बेयरस्टॉ और वार्नर पिच के मुताबिक आराम से खेलेंगे, लेकिन तीसरे ओवर में ही बेयरस्टॉ ने छक्के चौका लगाकर शुरुआत कर दी. फिर क्रिस मॉरिस के ओवर में चार चौके लगाकर बेयरस्टॉ ने फिर इरादे जता दिए कि पिच कैसी भी हो वे चुकने वाले नहीं हैं. उन्होंने 7वें ओवर में ही ताबड़तोड़ खेल दिखा कर खुद ही 48 रन बना दिए.

वार्नर लय में नजर नहीं आए

दूसरे छोर पर डेविड वार्नर अपना समय ले रहे थे. इस बार चौथी शतकीय साझेदारी का सपना देख रही इस जोड़ी का राहुल तेवतिया ने तोड़ा. उन्होंने बेयरस्टॉ को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. बेयरस्टॉ और वार्नर के पास अब भी 50 प्लस साझेदारी करने का लागातार चार मैचों का अजेय रिकॉर्ड है. वार्नर भी अगले ही ओवर में रबाडा की गेंद पर क्रिस मॉरिस को कैच दे बैठे. वार्नर ने 18 गेंदों पर 10 रनों की पारी खेली. वार्नर पहली बार इस सीजन में लय में नजर नहीं आए. 

साझेदारी का यह है रिकॉर्ड 

इस मैच में वार्नर और बेयरस्टॉ ने 64 रनों की साझेदारी की. कोलकाता के खिलाफ सीजन के अपने पहले मैच में दोनों ने 74 और 39 रन बनाकर 118, राजस्थान के खिलाफ 69 और 39 रन बनाकर 110, और बेंगलुरू के खिलाफ 70 और 114 रन बनाकर 185 रनों की साझेदारी की. यह एक रिकॉर्ड है जो पहले आईपीएल में कभी नहीं बना. 

फिर भी आसानी से नहीं जीती हैदराबाद की टीम

बेयरस्टॉ के 48 रनों ने दिल्ली को जीत से दूर तो कर दिया, लेकिन हैदराबाद को फिर भी 130 रन बनाने के लिए 19वें ओवर में तक जाना पड़ा. अगर दिल्ली की टीम 30-40 रन ज्यादा बना जाती तो हैदराबाद के लिए यह मैच जीतना नामुमकिन हो सकता था. बेयरस्टॉ को उनकी तूफानी 48 रनों की पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. 

Related Articles

Back to top button