विदेश

अमेजन के संस्थापक का सबसे महंगा तलाक, अबतक के दस सबसे महंगे तलाक पर डालें एक नजर

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी के बीच इतिहास के सबसे महंगे तलाक को लेकर समझौता हो गया है। इस समझौते के तहत बेजोस कंपनी में अपनी 143 अरब डॉलर की हिस्सेदारी में से 25 फीसद यानी 36 अरब डॉलर के शेयर मैकेंजी को देंगे और वोटिंग अधिकार अपने पास रखेंगे। जबकि मैकेंजी वाशिंगटन पोस्ट अखबार और स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन में अपनी हिस्सेदारी छोड़ेंगी। मैकेंजी 36 अरब डॉलर (करीब ढाई लाख करोड़ रुपये) के शेयरों के साथ दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। दुनिया के इस सबसे अमीर दंपती में तलाक को लेकर समझौता हो जाने से अमेजन पर नियंत्रण को लेकर अनिश्चितता के बादल भी छंट गए हैं। कंपनी का नेतृत्व बेजोस ही करेंगे।

जेफ बेजोस (55) और मैकेंजी (48) ने गुरुवार को अलग-अलग ट्वीट करके समझौते की घोषणा की। मैकेंजी ने ट्वीट में कहा, ‘जेफ के साथ अपनी पारी खत्म करने की प्रक्रिया पूरी करने पर खुशी हो रही है।’ जबकि बेजोस ने एक ट्वीट में लिखा, ‘मैं तलाक की प्रक्रिया में उनकी दयालुता और सहयोग के प्रति आभारी हूं। वह बेहद कुशल, समझदार और प्यार करने वाली हैं। मैं यह जानता हूं कि मैं हमेशा उनसे सीखता रहूंगा।’ दोनों ने हालांकि समझौते से जुड़ी किसी और वित्तीय जानकारी को साझा नहीं किया। अमेजन ने अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन को बताया कि तलाक पर कोर्ट की मुहर लगने के बाद कंपनी में मैकेंजी बेजोस के नाम चार फीसद शेयर पंजीकृत हो जाएंगे। इसमें करीब 90 दिन का समय लगेगा। दोनों की तलाक लेने की अर्जी वाशिंगटन की अदालत में दाखिल है।

जनवरी में किया था तलाक का एलान

जेफ बेजोस और मैकेंजी ने गत जनवरी में ट्विटर पर एक संयुक्त बयान में तलाक लेने का एलान किया था। दोनों की शादी 1993 में हुई थी और उनके चार बच्चे हैं। उनकी तलाक की घोषणा के बाद यह आशंका जताई गई थी कि अमेजन में बेजोस का वोटिंग अधिकार घट सकता है।

गैराज से शुरू हुई थी अमेजन

बेजोस ने 1994 में अमेरिका के सिएटल स्थित अपने एक गैराज से अमेजन की शुरुआत की थी। तब इसकी शुरुआत ऑनलाइन बुकसेलर के तौर पर की गई थी। दुनिया की इस सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेलर कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब 890 अरब डॉलर है। जेफ बेजोस ने वाशिंगटन पोस्ट को साल 2013 में खरीदा था। उन्होंने साल 2000 में स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन की शुरुआत की थी।

मैकेंजी होंगी दुनिया की तीसरी अमीर महिला

फोब्र्स पत्रिका के अनुसार, 36 अरब डॉलर के शेयर मिलने के बाद मैकेंजी दुनिया की तीसरी सबसे अमीर महिला बन जाएंगी। करीब 50 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लॉरिएल के संस्थापक की पोती फ्रेंकोइस बी मेयर्स दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं। वहीं, वालमार्ट के संस्थापक सैम वॉल्टन की बेटी एसिल वॉल्टन 47 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

केमीदॉव-टेटियाना

2018 में अचानक एक सुपर याच की खबर सुर्खियां बटोरने लगी तो सभी की नजर दुनिया के एक महंगे तलाक की तरफ गई। दरअसल, 54 करोड़ डॉलर की सुपर याच को लेकर रूसी दंपति कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं।इस दिग्‍गज अरबपति कारोबारी का नाम केमीदॉव है जो गैस के कारोबार से जुड़े हैं। उनके तलाक की अर्जी पर एक ब्रिटिश अदालत ने फैसला दिया था कि केमीदॉव अपनी पत्नी टेटियाना केमीदॉव को तकरीबन 56 करोड़ डॉलर अदा करेंगे। इसके बाद इनकी सुपर याच के मालीकाना हक को लेकर विवाद बढ़ गया। इस याच की सबसे बड़ी खासियत है इस पर दो हेलीपैड और दुनिया का सबसे बड़ा स्‍वीमिंग पूल भी है। इसके मालीकाना अधिकार को लेकर दुबई की कोर्ट ने फैसला सुनाया था। ब्रिटिश मीडिया ने इस दंपत्ति के तलाक को सबसे महंगा तलाक बताया था।

रूपर्ड मर्डोक-एन्ना तोर्व

जाने-माने मीडिया के बेताज बादशाह रूपर्ड मर्डोक जिन्हें अपनी दूसरी पत्नी एन्ना तोर्व को जून 1999 में तलाक के एवज में पूरे 8 हजार 670 करोड़ रुपए देने पड़े थे।

बर्नी-स्लाविका

फार्मूला वन के बर्नी और उनकी पत्नी स्लाविका के बीच हुए तलाक और हर्जाने की रकम का अनुमान आप इसी बात से लगा सकते है की तलाक के बाद मिली रकम ने स्लाविका को ब्रिटेन की सबसे अमीर तलाकशुदा महिला बना दिया था। स्लाविका को तलाक के बाद 1.2 अरब अमेरिकी डॉलर यानि करीब 77 अरब रुपये हर्जाने के तौर पर मिले थे।

हॉलीवुड एक्टर अर्नोल्ड-मारिया

हॉलीवुड के प्रसिद्ध एक्टर अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने 2011 में अपनी पत्नी मारिया श्रीवर को तलाक दिया था। इसके एवज में उन्‍हें तकरीबन 90 करोड़ डॉलर का हर्जाना देना पड़ा था।

गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स-एलिन

गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स ने अपनी पत्नी को तलाक के एवज में 10 करोड़ डॉलर यानि करीब 637 करोड़ रुपये दिए थे। कई टूर्नामेंट के खिताब अपने नाम करने वाले टाइगर वुड्स और एलिन का तलाक दुनिया के सबसे महंगे तलाको में से एक माना जाता है। इन दोनों के बीच यह तलाक शादी के छह साल बाद हुआ था।

माइकल जॉर्डन-जुआनिता वैनॉय

बास्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन और जुआनिता वैनॉय ने आपसी सहमति के बाद तलाक लिया था। इसके एवज में माइकल जॉर्डन ने 765 करोड़ रुपये दिए थे।

एलक वाइल्डस्टिन-जोसलिन पैरिस

एलेक को वसीयत में आर्ट डीलिंग बिजनेस का आधा हिस्सा मिला था। इस तलाक की वजह एलेक का दूसरी महिला से संबंध था, जिसके बाद जोसलीन ने कोर्ट में तलाक की अर्जी दी थी। इसके बाद एलेक को बतौर 2.5 अरब डॉलर चुकाने पड़े थे।

खाशोगी-सोराया

हथियारों के डीलर अदनान खाशोगी को अपनी पत्‍नी सोराया को तलाक के एवज में करीब साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की राशि अदा की थी।

नील-मर्फी

अमेरिकी गायक और गीतकार नील डॉयमंड ने अपनी पत्‍नी से तलाक के एवज में बतौर हर्जाना 765 करोड़ डॉलर चुकाना पड़ा था। यह तलाक इनकी शादी के करीब 25 वर्ष बाद हुआ था।

फोर्ड-मैथिसन

फिल्म स्टार हैरिसन फोर्ड को अपनी एक्स वाइफ मेलिसा मैथिसन के साथ साल 2004 में रिकार्ड ब्रेकिंग सेटेलमेंटके चलते 601 करोड़ डॉलर चुकाने पड़े थे।

Related Articles

Back to top button