Uncategorized

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में प्रत्‍यर्पित करके भारत लाए गए, बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल की जमानत

 अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में प्रत्‍यर्पित करके भारत लाए गए बिचौलिये की भूमिका निभाने वाले क्रिश्चियन मिशेल की जमानत पर आज दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई होगी. कोर्ट ने 19 दिसंबर को मिशेल की जमानत पर दोनों पक्षों को सुनने के बाद अपना फैसला 22 दिसंबर के लिए सुरक्षित रख लिया था. जमानत पर सुनवाई के दौरान सीबीआई ने जमानत का विरोध करते हुए कहा था कि इस मामले में जांच जारी है, लिहाजा मिशेल को जमानत नहीं दी जानी चाहिए. अगर मिशेल जेल से बाहर आएगा तो जांच प्रभावित हो सकती हैं.

वहीं मिश्चल की वकील ने कोर्ट से कहा था कि मिशन कब तक सीबीआई की जांच में सहयोग करते आए रहे हैं. ऐसे में उन्हें जमानत दी जाना चाहिए. मिशेल के वकील ने आगे कहा था कि दुबई में मिशेल पहले ही 5 महीनों की हिरासत में रह चुके हैं अब भारत में उन्हें और हिरासत में नहीं रखा जा सकता क्योंकि इस मामले में अन्य आरोपियों को जमानत मिल चुकी है.

मिशेल के वकील ने कोर्ट से कहा था कि सीबीआई मिशेल से दुबई पांच बार जबकि दिल्ली में 15 की पूछताछ कर चुकी है ऐसे और पूछताछ की जरूरत नहीं है और मिशेल डिस्लेक्सिया बीमारी के पीड़ित है लिहाजा जमानत दी जानी चाहिए. 

आपको बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में बिचौलिए की भूमिका में 3,600 करोड़ रुपये की मांग करने वाले ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल जेम्स का 4 दिसंबर की रात भारत में प्रत्यर्पण होने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने उनसे 5 दिसंबर को कुछ घंटे पूछताछ की थी. सीबीआई उससे आगे और गहन पूछताछ कर सकती है, क्योंकि अदालत ने मिशेल को पांच दिन के सीबीआई हिरासत में भेजा था.

अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलीकॉप्‍टर डील घोटाले में दुबई से प्रत्‍यर्पित कर भारत लाए गए बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल पर जांच एजेंसी लगातार शिकंजा कसती जा रही है. बुधवार को कई घंटे पूछताछ करने के बाद अब सीबीआई मिशेल के पूर्व ड्राइवर नारायण बहादुर थापा से भी पूछताछ करेगी. सूत्रों के मुताबिक इसके लिए सीबीआई ने थापा को पूछताछ के लिए नोटिस भी भेज दिया है.

अब सीबीआई अन्‍य आरोपियों को भी नोटिस जारी करने की तैयारी में है. सीबीआई मामले में अपनी कार्रवाई तेज करते हुए इन आरोपियों को पूछताछ का नोटिस जारी करेगी. इस मामले में गौतम खेतान और पूर्व एयर मार्शल एसपी त्‍यागी गिरफ्तार किए गए थे. अब सीबीआई जल्‍द ही त्‍यागी बंधुओं को भी पूछताछ के लिए नोटिस जारी करेगी. सीबीआई की टीम डील में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेन और अन्‍य आरोपियों को आमने सामने बैठाकर पूछताछ करने की तैयारी कर रही है. फिलहाल मिशेल को सीबीआई पांच दिन दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है.

Related Articles

Back to top button