लाइफस्टाइल

बालों के लिए बनाएं केले का हेयर मास्क, बाल जड़ से होंगे मजबूत

केला हर मौसम में मिलने वाला फल है जो सेहत के लिए फायदेमंद है. आपको बता दें, केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम, अमीनो एसिड और ए, बी और ई जैसे कई गुण होते है जो आपकी सेहत के साथ आपकी खूबसूरती में भी फायदा करते है. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको नहीं पता होगा. केला आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से आपके बाल जड़ों तक मजबूत बनते है और बालों से जुड़ी कई तरह की परेशानियों को आप केले से दूर कर सकते है. जानिए कैसे करें इसका इस्तेमाल.

केला आपके बालों में बेहतरीन कंडीशनर के तौर पर काम करता है यह बालों को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट रखता है और बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है. बालों के लिए केले का हेयरमास्क तैयार करने के लिए आपको इन सभी चीजों की जरुरत होगी और वो हैं-

केला, शहद,गुलाब जल, नारियल का दूध, दही…

आप अपने बालों के लिए ऐसे केले का हेयरमास्क तैयार करें.

सबसे पहले अपने बालों की लंबाई के अनुसार 2 केले या इससे अधिक केले ले सकते हैं. इनकी स्लाइस काट लेंवे और कटोरी में रख लेंवे. अब इसके बाद कटोरे में 2-3 बड़े चम्मच नारियल का दूध मिक्स करें. अब इन चीजों को अच्छे मैश कर लेंवे और तब तक मैश करते रहें जब तक की चिकनी बनावट प्राप्त ना हो जाए. इसके बाद इसमें शहद मिक्स करके इसे फेटें.

फिर मिश्रण में 2 चम्मच नारियल तेल और गुलाब जल मिक्स करें आप चाहे तो 1 चम्मच दही भी मिक्स कर सकते है. जब ये मिश्रण तैयार हो जाए तो इसे अपने बालों में उंगलियों की मदद से लगाए और इसे बालों में 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ देंवे फिर अपने सिर को गुनगुने पानी से धो लेंवे. आपको खुद ही अपने बालों के लिए फर्क नजर आने लगेगा. इस हेयरमास्क का यूज करने से आपके बाल जड़ों तक मजबूत बनेगे.

Related Articles

Back to top button