Uncategorized

मंगलवार शाम थम जाएगा का प्रचार, गाजियाबाद में अखिलेश तो ग्रेटर नोएडा में माया की रैली

 लोकसभा चुनाव-2019 में प्रथण चरण का चुनाव प्रचार मंगलवार शाम को 5 बजे के बाद थम जाएगा। ऐसे में राजनीतिक दलों के सिर्फ दो दिन का समय बचा है। वहीं, राजनीतिक दलों ने भी प्रथम चरण के लिए 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के मद्देनजर चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी है।

इस कड़ी में सोमवार को सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मौजूदा उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा गाजियाबाद में रहेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी सुरेश बंसल के समर्थन कविनगर रामलीला मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे। पूर्व मुख्यमंत्री का हेलीपैड कविनगर रामलीला मैदान में बनाया गया है।

उधर, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भाजपा प्रत्याशी वीके सिंह के समर्थन में मुरादनगर में जनसभा करेंगे। इसके बाद शाम को उप मुख्यमंत्री गाजियाबाद में रेलवे रोड बजरिया से नवयुग मार्केट बजरिया तक रोड शो करेंगे। बता दें कि दिल्ली से सटी उत्तर प्रदेश की गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर सीट पर भी प्रथम चरण में 11 अप्रैल को मतदान होना है।

इसके अलावा, बसपा-सपा-रालोद गठबंधन की सोमवार को ग्रेटर नोएडा में होने वाली रैली में अकेले मायावती ही रैली को संबोधित करेंगी। अखिलेश यादव रैली में नहीं आएंगे। अजित सिंह के आने की भी संभावनाएं न के बराबर हैं। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-3 में यह रैली होगी। सपा के राज्य सभा सांसद सुरेंद्र नागर ने बताया कि 8 अप्रैल को ग्रेटर नोएडा में होने वाली रैली में अखिलेश यादव शामिल नहीं होंगे। वह उस दिन दूसरी जगह रैली को संबोधित करेंगे। 

प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

बता दें कि प्रथम चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। ऐसे में निर्वाचन आयोग निर्देश पर सभी प्रत्याशियों व उनके प्रचारकों द्वारा प्रचार 9 अप्रैल की शाम 5 बजे तक ही चुनाव प्रचार किया जाएगा। इस अवधि के बाद चुनाव प्रचार करने पर उसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा और संबंधित प्रत्याशी व उसके प्रचारकों के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धाराओं में कार्रवाई की जाएगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत मतदान तिथि में मतदान की समाप्ति के समय से 48 घंटे पूर्व प्रचार-प्रसार नहीं किया जा सकता। इसके चलते मंगलवार शाम तक ही प्रचार होगा।

9 से शराब की दुकानें भी होंगी बंद

स्वतंत्र, निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण, और निर्विघ्न चुनाव के लिए 9 अप्रैल शाम 5 बजे से 11 फरवरी शाम 5 बजे तक शराब की दुकानें बंद रखने का आदेश दिया है। वहीं मतदाताओं के लिए वोट देने की सुविधा के उद्देश्य से 11 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

पहले चरण में गौतमबुद्ध नगर-गाजियाबाद समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों 11 अप्रैल को मतदान होगा। पहले चरण में वेस्ट यूपी की 8 सीटों के अलावा आंध्र प्रदेश की 25, अरुणाचल प्रदेश की 2, असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1, जम्मू-कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 1, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नगालैंड की 1, ओडिशा की 4, सिक्किम की 1, तेलंगाना की 17, त्रिपुरा की 1, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 2, अंडमान एंड निकोबार की 1, लक्षद्वीप की 1 सीट शामिल है। इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में 11 अप्रैल को विधानसभा चुनावों के लिए भी मतदान होगा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की इन लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

  • सहारनपुर
  • कैराना
  • मुजफ्फरनगर
  • बिजनौर
  • मेरठ
  • बागपत
  • मेरठ
  • बागपत
  • गाजियाबाद
  • गौतमबुद्ध नगर

सूरमा झोकेंगे ताकत

चुनाव प्रचार के तहत दो दिन राजनीति के सूरमा अपनी ताकत झोंकेगे। खासकर दिल्ली से सटी वीआइपी सीट होने के चलते गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में केंद्र और राज्य में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और सपा-बसपा गठबंधन के प्रचारक पूरा जोर लगा देंगे।

Related Articles

Back to top button