इस गांव के लिए अति संवेदनशील पोलिंग बूथ है बड़ा मुद्दा, रोजगार-सड़क ही नहीं

यह पोलिंग बूथ हरियाणा के भिवानी महेन्द्रगढ़ संसदीय क्षेत्र के गांव जुई खुर्द में है. चुनाव आयोग ने 1989 में चुनाव के दौरान दो समूहों के बीच संघर्ष में गोली चलने से एक व्यक्ति के मौत के बाद इस मतदान केंद्र को अति संवेदनशील घोषित किया था. गांव वालों के मुताबिक, इसके बाद से गांव के लिए यह एक स्थायी टैग हो गया है.

चुनाव तारीखों की घोषणा के वक्त आयोग इस बात की भी जानकारी देता है कितने पोलिंग बूथ संवेदनशील या अति संवेदनशील हैं. कानून व्यवस्था के लिहाज से इन पोलिंग बूथों का आकलन किया जाता है और उसी के मुताबिक सुरक्षा व्यवस्था भी की जाती है. ऐसा ही एक पोलिंग बूथ हरियाणा के जुई खुर्द गांव में है, लेकिन अब ग्रामीण यह तमगा हटाना चाहते हैं जो दशकों से लगा हुआ है.

यह पोलिंग बूथ हरियाणा के भिवानी-महेन्द्रगढ़ संसदीय क्षेत्र के गांव जुई खुर्द में है. चुनाव आयोग ने 1989 में चुनाव के दौरान दो समूहों के बीच संघर्ष में गोली चलने से एक व्यक्ति के मौत के बाद इस मतदान केंद्र को अति संवेदनशील घोषित किया था. गांव वालों के मुताबिक, इसके बाद से गांव के लिए यह एक स्थायी टैग हो गया है.

इस गांव की आबादी 6000 से अधिक है जिसकी प्रमुख एक महिला सरपंच है. गांव की सरपंच रूप पति ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया कि घटना के बाद से सात आम चुनाव हुए हैं और सभी शांतिपूर्ण रहे हैं. रूप पति का कहना है कि गांव बहुत विकसित हो गया है और हम प्रगति से खुश हैं लेकिन इसके अति संवेदनशील होने से न केवल हमारी छवि प्रभावित होती है बल्कि भविष्य की संभावनाएं भी प्रभावित होती हैं.

उन्होंने कहा, ‘इतना लंबा वक्त बीत जाने के बाद भी कोई दुर्घटना नहीं हुई है तो ऐसे में हम सरकार के साथ-साथ चुनाव आयोग से भी अपील करते हैं कि इसकी समीक्षा की जाए और अति संवेदनशील के टैग को हटाया जाए’.

वहीं, सरपंच का अगला चुनाव लड़ने की योजना बना रहे रमेश बहादुर के मुताबिक, चुनाव आयोग कोई नई जांच किए बिना पुरानी सूची को दोहराता रहता है. इसे बदला जाना चाहिए.

भिवानी-महेन्द्रगढ़ संसदीय क्षेत्र हरियाणा की उन 10 लोकसभा सीटों में शामिल है जिनमें 12 मई को मतदान होना है. इस सीट पर दो महिला प्रत्याशी भी मैदान में हैं. भाजपा ने यहां से सांसद धरमबीर सिंह को मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस ने पूर्व सांसद श्रुति चौधरी को टिकट दिया है. आप-जेजेपी की ओर से स्वाति यादव मैदान में हैं और इनेलो ने बलवान यादव को प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर मुद्दा सिर्फ रोजगार या सड़क ही नहीं है, बल्कि मतदान केंद्र पर लगा अति संवेदनशीलता का तमगा भी है, जो मतदाताओं को खलता है.

Related Articles

Back to top button