IRCTC लॉगिन आईडी भूल गए हैं, जानिए कैसे आसानी से कर सकते हैं रिकवर

आईआरसीटीसी (IRCTC) भारतीय रेलवे का ऑफिशियल एप है, जिसके जरिए घर बैठे रेलवे की टिकट बुक करने से लेकर अन्य सुविधाओं का फायदा उठाया जा सकता है। आईआरसीटीसी के जरिए पूरे देश में किसी भी जगह के रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं, टूर बुक कर सकते हैं साथ ही साथ रेलवे के अन्य उत्पादों के बारे में भी जान सकते हैं।

आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने के लिए एक लॉगिन आईडी और पासवर्ड बनाया जाता है।अगर आप लॉगिन आईडी या उसका पासवर्ड भूल गए हैं तो आपको इसके लिए टेंशन लेने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको इसको दोबारा प्राप्त करने का तरीका बता रहे हैं। IRCTC एप मेंबर्स को आईडी भूल जाने पर उसको दोबारा पाने में मदद करती है।

आपके पास आईआरसीटीसी अकाउंट है और आप आईआरसीटीसी लॉगिन आईडी भूलने की वजह से लॉगिन नहीं कर पा रहे हैं तो टिकट बुक करते के लिए नया अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं है। IRCTC के ‘फॉर्गेट यूजर आईडी’ फीचर से भूली हुई आईडी को रिकवर कर सकते हैं। आईडी रिकवर होने के बाद आप पासवर्ड भी बदल सकते हैं, अगर आप पुराना पासवर्ड भूल गए हैं।

IRCTC लॉगिन आईडी को दोबारा ऐसे प्राप्त कर सकते हैं:

स्टेप 1: IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 2: दिख रहे डायलॉग बॉक्स में ‘फॉर्गेट यूजर आईडी’ ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

स्टेप 3: अब खुली हुई नई विंडो में मेंबर को ईमेल आईडी, जन्म तिथि और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। जरूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कीजिए।

यूजर आईडी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी, जिससे आईआरसीटीसी अकाउंट में दोबारा लॉगिन कर सकते हैं। आप अपनी IRCTC यूजर लॉगिन आईडी बदल नहीं सकते हैं, इसलिए भेजे गए मेल को सेव करें। अगर आप अपनी यूजर आईडी दोबारा भूल जाते हैं तो यह आपके पास मेल में होगी। 

Related Articles

Back to top button