अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी की खरीददारी में तेजी…

भारत में सोना खरीदने के लिए अक्षय तृतीया को पवित्र माना जाता है, और इस वर्ष इस दिन खरीददारी में तेजी देखी गई, क्योंकि अहमदाबाद, मुंबई और दिल्ली जैसे बाजारों में सोने की कीमतें कम थीं।

बाजार की स्थिति के विपरीत सोने की कीमतें अक्षय तृतीया के दौरान बढ़ जाती हैं। लेकिन इस वर्ष वैश्विक घटनाक्रम के कारण कीमतें पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 10 प्रतिशत नीचे आ गईं।

ऐसा रहा पूरा कारोबार 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार व्यापारी ने कहा, “अक्षय तृतीया के दिन हम पिछले वर्ष की तुलना में दो अंकों की अच्छी वृद्धि देख रहे हैं। हमें अगले कुछ घंटों में सोने और हीरे के जेवरात की अच्छी बिक्री की उम्मीद है।” अहमदाबाद के एक ज्वेलर ने कहा कि खरीददारों में हल्के, फैशनेबल और आकर्षक वस्तुओं की तरफ रुचि देखी गई।

अपराह्न् के कारोबार के दौरान अहमदाबाद में 24 कैरेट सोने की कीमत जीएसटी के साथ प्रति 10 ग्राम 31,700 रुपये थी। जबकि 22 कैरेट सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 31,100 रुपये थी।

इसी के साथ वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के प्रबंध निदेशक ने कहा, “व्यापारियों और उपभोक्ताओं दोनों में त्योहारी भावना इस साल मजबूत दिख रही है। अनुकूल कीमत विवाह की खरीददारी के लिए एक अच्छा मौसमी मौका है। इससे भारतीय ज्वेलरी की मांग बढ़ती है.

Related Articles

Back to top button