मोदी मंत्रिमंडल में यूपी के इन चेहरों को मिलेगी जगह…

लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरे कार्यकाल के लिए आज नए कैबिनेट के साथ शपथ लेंगे. मोदी मंत्रिमंडल में यूपी के भी कई चेहरे होंगे. पार्टी के सदस्यों जैसे राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, साध्वी निरंजन ज्योती, संजीव बाल्यान, वीके सिंह, महेश शर्मा, सुब्रत पाठक आदि के नामों की चर्चा जोरों पर है.

उत्तर प्रदेश के अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली ईरानी को एक प्रमुख प्रभार मिलने की उम्मीद है. वहीं कन्नौज में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को शिकस्त देने वाले सुब्रत पाठक को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिलेगी.

राजनाथ सिंह
पीएम मोदी के पहले कार्यकाल में गृहमंत्री रहे राजनाथ सिंह दोबारा मंत्री पद की शपथ लेंगे. राजनाथ सिंह लखनऊ लोकसभा सीट से जीतकर संसद पहुंचे हैं. उन्होंने महागठबंधन के उम्मीदवार पूनम सिन्हा को हराया है. राजनाथ सिंह यूपी के सीएम रह चुके हैं.

स्मृति ईरानी
उत्तर प्रदेश के अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली ईरानी को एक प्रमुख प्रभार मिलने की उम्मीद है. गांधी परिवार की परंपरागत संसदीय सीट अमेठी इस बार के आम चुनाव में बीजेपी के पास चली गई. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव हार गए हैं. बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने उन्हें 55,120 वोटों से परास्त कर इस सीट पर भगवा परचम लहरा दिया है.

केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी इस सीट से दूसरी बार प्रत्याशी थीं. राहुल गांधी यहां से चौथी बार चुनाव मैदान में थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में राहुल ने स्मृति को 1,07,000 वोटों के अंतर से हराया था. गांधी को 408,651 वोट मिले थे, जबकि ईरानी को 300,748 वोट मिले थे. इस बार स्मृति ने बाजी पलट दी.

वी क़े सिंह
मोदी कैबिनेट में जनरल वी क़े सिंह भी शामिल होंगे. दिल्ली से सटी गजियाबाद पर विदेश राज्यमंत्री जनरल वी क़े सिंह ने गठबंधन उम्मीदवार सपा के सुरेश बंसल को 501,500 मतों से पराजित किया है.

डॉ. महेश शर्मा
मोदी मंत्रिमंडल में पर्यावरण एवं वन राज्यमंत्री रहे डॉ. महेश शर्मा भी शामिल होंगे. महेश शर्मा ने गौतम बुद्घ नगर सीट से बसपा के सतवीर को 336,922 मतों से हराकर इस सीट पर कब्जा बरकरार रखा है.

साध्वी निरंजन ज्योति
पीएम मोदी के नए कैबिनेट केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्यमंत्री रही साध्वी निरंजन ज्योति को भी जहग मिलेगी. फतेहपुर सीट से अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी गठबंधन उम्मीदवार बसपा के सुखदेव प्रसाद वर्मा को 198,205 वोटों से हरा कर जीत हासिल की है.

संतोष गंगवार
केन्द्रीय श्रम एवं सेवायोजन मंत्री संतोष गंगवार भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे. गंगवार ने बरेली सीट से गठबंधन प्रत्याशी सपा के भगवत शरण गंगवार को 167,282 वोटों से हराकर जीत दर्ज की है.

सुब्रत पाठक

21 साल बाद इत्रनगरी कन्नौज में भगवा परचम लहराने वाले सुब्रत पाठक को मोदी कैबिनेट में जगह मिलना तय माना जा रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह से पहले पीएमओ की तरफ से उन्हें फोन कॉल आया है. लोकसभा चुनाव 2019 में उन्होंने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को 12,553 मतों से हराया है.

Related Articles

Back to top button