धमाका हुआ रूसी प्लांट क्रिस्टल फैक्ट्री में, 42 हुई घायलों की संख्या

मध्य रूस स्थित एक बड़े संयंत्र में शनिवार को हुए एक विस्फोट में 42 लोग घायल हो गए और आसपास की करीब 200 इमारतें भी क्षतिग्रस्त हो गयीं। रूस की समाचार एजेंसियों ने स्थानीय अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी। विस्फोट मास्को से करीब 400 किलोमीटर पूर्व में दरेंजिस्क स्थित ‘क्रिस्तल’ कारखाने में हुआ।

तास समाचार एजेंसी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से बताया कि 42 लोग हल्के या मामूली रूप से घायल हुए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि घायलों में 14 को अस्पताल में भर्ती कराया गया। किसी की जान नहीं गयी है।

क्रिस्तल के प्रतिनिधियों ने संवाद समिति को बताया कि विस्फोट के समय संयंत्र में पांच व्यक्ति कार्य कर रहे थे और उन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया। इस बारे में कोई सूचना नहीं है कि विस्फोट के समय अन्य घायल कहां थे। रपट में कहा गया है कि विस्फोटकों को बनाने की प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा नियमों के कथित उल्लंघन के कारण यह घटना हुई।

डेजरजिंस्क स्थित क्रिस्टाल कारखाने में 60 सालों से भी अधिक समय से लड़ाई में इस्तेमाल होने वाले हथियारों, विस्फोटकों और सैन्य उपकरणों का निमार्ण किया जा रहा है। रूस की समाचार एजेंसी इंटरफैक्स ने स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा कि घटना में, जहां कुछ लोग मामूली रूप से घायल हुए, वहीं कुछ लोगों को गंभीर चोटें आई हैं।

Related Articles

Back to top button