नहीं पैदा होता बच्चा, इस गांव में है महिलाओं की डिलीवरी बैन, जानिए कारण

ऐसी कोई भी  जगह नहीं होगी जहां बच्चा पैदा नहीं हुआ हो. ऐसा मामला आपने कभी नहीं सुना होगा. लेकिन आज हम आपको ऐसा ही कुछ दिखाने जा रहे हैं जिस पर आपको भी यकीन नहीं होगा. आपको बता दें, देश में एक ऐसा भी गाव है जहां बच्चा पैदा करने वालो को सजा दी जाती है. इसका कारण जानकर भी आप चौंक जायेंगे कि ऐसा क्यों होता है. तो चलिए आपको बता देते हैं क्या कारण है इसके पीछे का. 

आपको बता दे की मध्य प्रदेश गुर्जरों के इस गाव में बच्चे पैदा करना मना है. यहा का मानना है की अगर यहा बच्चे पैदा किए गए तो इस गाव का श्याम मंदिर अपवित्र हो जाएगा. ये गांव भोपाल से 77 किलोमीटर दूर है जिसका नाम सांका जागीर है. यहां की आबादी करीब 1200 लोगों की है. गांव में गुर्जरों का बाहुल्य है.इस गांव में न जाने कितने दशकों से कोई बच्चा पैदा नहीं हुआ. इसकी वजह भी अजीबोगरीब ही है. गांव वाले मानते हैं कि अगर गांव में बच्चे होंगे तो वहां का श्याम मंदिर अपवित्र हो जाएगा. यही कारण है कि इसमें कोई बछ पैदा नहीं होता. 

इसी मान्यता के चलते कई दशकों से इस गांव में किसी महिला का प्रसव नहीं हुआ है. जब भी किसी महिला को प्रसव होने वाला होता है तो उसे गांव से बाहर लेकर जाया जाता है. महिला का प्रसव या तो उसके मायके में या शहर के किसी अस्पताल में या फिर अंतिम विकल्प के तौर पर गांव के बाहर खेतों में ही होता है. गांव के बड़े-बुजुर्गों का कहना है कि यदि किसी का बच्चा गांव में पैदा होता है तो वह विकलांग हो जाएगा या फिर उस परिवार पर मुसीबतें टूट पड़ेंगी.

Related Articles

Back to top button