क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019:चोटिल शिखर धवन के कवर के तौर पर ऋषभ पंत टीम में शामिल

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को चोटिल शिखर धवन के कवर के रूप में भारत की विश्व कप टीम से जोड़ा गया है. पंत का मूल टीम में नहीं चुना जाना चर्चा का विषय रहा था क्योंकि वह पिछले एक साल से शानदार फार्म में थे. वह बुधवार को यहां पहुंचेंगे. वह न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच से एक दिन पहले यहां पहुंच रहे हैं लेकिन जब तक टीम प्रबंधन धवन की बाकी टूर्नामेंट में उपलब्धता को लेकर अंतिम फैसला नहीं करता तब तक पंत को उनके बदले 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया जा सकता है.

इंग्लैंड दौरे पर आये बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘टीम प्रबंधन के आग्रह पर ऋषभ पंत को कवर के तौर पर भारत से बुलाया गया है. ’’ पंत ने पिछले एक साल में प्रभावशाली प्रदर्शन किया. उन्होंने इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों में शतक भी लगाये. सुनील गावस्कर सहित कई पूर्व खिलाड़ियों ने धवन के फिट नहीं हो पाने पर उनकी जगह पंत को टीम में शामिल करने की वकालत की थी. धवन बायें हाथ के अंगूठे में चोट के कारण तीन मैचों से बाहर हो चुके हैं. वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान चोटिल हो गये थे.

धवन गुरुवार को न्यूजीलैंड और रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में नहीं खेल पाएंगे. यह देखना होगा कि वह 22 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच के लिए फिटनेस हासिल कर पाते है या नहीं. टीम प्रबंधन को हालांकि उम्मीद है कि वह टूर्नामेंट के अंतिम चरण के लिए फिट हो जाएंगे.

पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को होने वाले मुकाबले के बाद भारत को अपना अगला मैच अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून को खेलना है और ऐसे में धवन के पास उबरने के लिए कम से कम 11 दिन का समय होगा. धवन अगर अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भी नहीं खेल पाते हैं तो भारत को अगला मैच 27 जून को मैनचेस्टर में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलना है जिससे उन्हें उबरने के लिए छह और दिन का समय मिलेगा.

ऐसे में टीम प्रबंधन जोखिम लेने के बारे मे सोच रहा है ताकि वह टीम के आखिरी दो या तीन लीग मैच के लिए फिट हो जाएं. भारत को 30 जून को इंग्लैंड, दो जुलाई को बांग्लादेश और छह जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ खेलना है. टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की भी संभावना अधिक है. धवन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को 109 गेंद में 117 रन की पारी खेली थी. आईसीसी प्रतियोगिताओं में धवन के शानदार रिकार्ड को देखते हुए उनकी यह चोट भारत के लिए बड़ा झटका है. धवन ने विश्व कप के 10 मैचों में 53 . 70 की औसत और 94 . 21 के स्ट्राइक रेट से 537 रन बनाए हैं. रविवार को उनके बायें हाथ के अंगूठे में गेंद लगी थी जिसके बाद उन्होंने क्षेत्ररक्षण नहीं किया था. उनकी जगह रविंद्र जडेजा ने पूरे 50 ओवर क्षेत्ररक्षण किया था.

Related Articles

Back to top button