लू बनती है शरीर में कमजोरी की वजह, इन उपायों की मदद से पाए राहत

गर्मियों के दिनों में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता हैं क्योंकि गर्मियों के दिनों में शरीर को पानी की बहुत जरूरत पड़ती हैं अन्यथा यह आपके शरीर को कमजोर बना देता हैं। गर्मियों के दिनों में गर्म हवाओं की वजह से लू की समस्या पैदा हो जाती हैं जो बुखार, दस्त जैसी कई बिमारियों की वजह बनती हैं और शरीर में कमजोरी लेकर आती हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती है कुछ उपायों की जो आपको लू से निजात दिलाए। इसलिए आज हम आपके लिए लू से निजात पाने के उपाय लेकर आए हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

इमली

इमली को उबालकर घोल बनाकर उसमे कालानमक, हल्का शक्कर, और कालीमिर्च डालकर पी लेने से लू का असर नहीं होता। अगर लू लग गई हो तो इमली को भिगोकर लुगदी बना ले और उस लुगदी को पैर के निचले तलवे पर मलने से फायदा मिलता है।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,sumer remedies,body weakness remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, गर्मियों में कमजोरी, लू से बचने के उपाय

आम

आम को उबल कर या भुनकर उसके छिलके निकाल कर उसके गुदे में पानी कला नमक शक्कर और जीरा पावडर डालकर शरबत बना कर पी लेने से लू नहीं लगती और लू लग गई हो तो भी यही यही विधि का उपयोग करें इससे लू से आराम मिलेगा।

प्याज

कच्चा प्याज खाने से या प्याज को साथ में रखने से लू नहीं लगने की बात कही जाती है। लू लग गई हो तो प्याज के रस को कण के पीछे और छाती में मालिस करने से आराम मिलता है। प्याज को भुनकर पिस ले और उसमे जीरा और मिश्री मिलकर खा लेने से फायदा पहुँचता है।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,sumer remedies,body weakness remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, गर्मियों में कमजोरी, लू से बचने के उपाय

आलू बुखारा

आलूबुखारा को गर्म पानी में मसलकर शक्कर मिलकर शरबत बनाकर पिने से लू नहीं लगता और लू लग चुकी हो तो इससे आराम मिलता है।

नींबू

नींबूके रस को शक्कर और काला नमक का घोल बनाकर पिने से लूं नहीं लगती और लू लगने की स्थिति में आराम मिलता है। यह घोल ORS के घोल की तरह काम करता है।

Related Articles

Back to top button