बोनस की राशि का ऐसे करें इस्‍तेमाल, साबित होगा फायदे का सौदा

ज्‍यादातर सैलरीड लोगों को हर साल बोनस के रूप में अपनी सीटीसी (Cost to company) का एक बड़ा हिस्सा मिलता है। साल में मिलने वाला बोनस भविष्य के लिए पैसे जोड़ने का काम आ सकता है। साल के इस वक्त के दौरान आमतौर पर मिलने वाला बड़ा बोनस लोग अक्सर खर्च कर देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। बल्कि किसी को अपने वार्षिक बोनस का उपयोग इस तरह से करना चाहिए, जिससे लॉन्ग टर्म के लिए सेविंग हो जाए। यहां हम आपको वार्षिक बोनस का सही उपयोग करने के लिए कुछ खास टिप्स दे रहे हैं।

एक नया एसआईपी (SIP) शुरू करें

इनकम में बढ़ोतरी के साथ हमारे खर्च बढ़ते हैं उसी प्रकार हमें हर साल में अपनी बचत में बढ़ोतरी करने की आवश्यकता है, जिससे रिटायरमेंट के बाद के लिए मासिक खर्चों को उठाने के लिए एक इनकम तय हो जाए। इसलिए आप एक नया एसआईपी प्लान शुरु कर सकते हैं, जिसमें वार्षिक बोनस से मिलने वाला पैसा जमा कर सकते हैं। फिर उसे लिक्विड फंड से अपनी पसंद के इक्विटी फंड में एसटीपी स्थापित कर सकते हैं।

ईएलएसएस में निवेश करें

वार्षिक बोनस का एक हिस्सा एक ईएलएसएस फंड में निवेश कर सकते हैं, जिससे धारा 80सी के तहत कर टैक्स में छूट मिले और पैसे को अच्छी ग्रोथ मिले।

कर्ज है तो उसे चुकता करें

अगर आपने कर्ज लिया है या क्रेडिट कार्ड का बकाया है तो आप इस पैसे से उसको चुकता कर सकते हैं। उच्च लागत वाले कर्जों का भुगतान करने से आपकी फाइनेंशियल कंडीशन मजबूत होगी।

हेल्थ/टर्म/सिंगल-प्रीमियम ULIP खरीदें

अगर आपने अपने परिवार के लिए अच्छा हेल्थ या टर्म इंश्योरेंस नहीं लिया है तो आप अपने हेल्थ/टर्म इंश्योरेंस कवर को बढ़ाने के लिए अपने वार्षिक बोनस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी के साथ आप सिंगल-प्रीमियम यूलिप में भी निवेश कर सकते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि इक्विटी म्युचुअल फंड रिटर्न पर LTCG टैक्स लगाने के बाद ULIP का में लोग ज्यादा निवेश कर रहे हैं। यूलिप का मैच्योरिटी अमाउंट सेक्शन 10 (डी) के तहत कैपिटल गेन टैक्स से फ्री है।

Related Articles

Back to top button