आज से ये चीजें हुईं सस्ती और इनके बढ़े दाम, जानिए कहां क्या हुए बदलाव

आज यानी 1 जुलाई से देश में बहुत से ऐसे बदलाव हो रहे हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर होने वाला है। कई चीजें और सुविधाएं आज से महंगी हो गई हैं तो कई चीजें और सेवाएं सस्ती भी हुई हैं। इस बदलाव के चलते आपकी जेब पर कितना असर पड़ेगा, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्या हुआ महंगा

Paytm सर्विस

पेटीएम की सर्विस का लाभ उठाना अब महंगा होने वाला है, क्योंकि आज से पेटीएम मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) पास होगा। क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट पर 1 फीसद चार्ज लगेगा, डेबिट कार्ड के लिए 0.9 फीसद लगेगा और नेट बैंकिंग और यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए 12-15 रुपये लगेगा। इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, Paytm ट्रांजेक्शन पर यह चार्ज लागू होगा।

IndiGo टिकट कैंसल करने पर चार्ज हुआ महंगा

इंडिगो ने यात्रा की तारीख से 0 से 3 दिन के अंदर टिकट में बदलाव या कैंसल करने पर चार्ज में बदलाव किया है, जो कि अब 500 रुपये महंगा हो गया है। डॉमेस्टिक रूट्स के लिए जहां चार्ज 3,000 और 2,500 रुपये था, वहीं इस ऐलान के बाद 3,500 से 3,000 रुपये हो गया है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा की कारें होंगी महंगी

1 जुलाई से महिंद्रा एंड महिंद्रा की कारें खरीदना 36,000 रुपये तक महंगा हो जाएगा। कंपनी कच्चे माल के दाम बढ़ने और नए सिक्योरिटी फीचर्स शामिल करने की वजह से दामों को बढ़ा रही है।

क्या हुआ सस्ता

एसबीआई होम लोन

एसबीआई आज 1 जुलाई से रेपो रेट लिंक्ड होम लोन की पेशकश कर रहा है, जिसकी वजह से रेपो रेट बढ़ने पर लोन पर ब्याज बढ़ेगा और घटने पर ब्याज घटेगा। इसकी वजह से यह कैश क्रेडिट अकाउंट और ओवर ड्राफ्ट ग्राहकों के लिए 1 लाख रुपये से ज्यादा लिमिट के साथ ब्याज दर को भी कम करेगा। कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट ग्राहकों के लिए वर्तमान में रेपो-लिंक्ड लेंडिंग अरेट (RLLR) 8 फीसद है। एसबीआई के स्टेटमेंट के अनुसार, RBI की तरफ से 25 बीपीएस (बेस पॉइंट्स) में कटौती का बेनिफिट 1 जुलाई, 2019 से हमारे CC / OD (1 लाख रुपये से अधिक लिमिट) वालों के लिए लागू किया गया है।

RTGS और NEFT से फंड ट्रांसफर

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज से RTGS और NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर पर सभी चार्ज हटाने का फैसला किया। आरटीजीएस के जरिए मोटी रकम ट्रांसफर की जाती है जबकि एनईएफटी के जरिए 2 लाख रुपये तक की अधिकतम सीमा में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button