आंखों की सूजन को नेचुरल तरीकों से करें कम

अक्सर देखा गया हैं कि थकान या नींद पूरी ना होने के कारण आंखों में सूजन की समस्या होने लगती हैं. इससे आपके चेहरा भी अजीब दिखने लगता है. यह एक आम समस्या हैं लेकिन इसकी वजह से आँखों में खुजली, पानी आने जैसी समस्या और इन्फेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है. लेकिन ये सजइ हुई आँखें आपके लुक को बर्बाद कर देती हैं. इससे बचने के लिए आपको बताने जा रहे हैं कि आँखों की सूजन घटाने के लिए किन तरीकों को इस्तेमाल कर सकते हैं. 

खूब पीएं पानी
डॉक्टर्स कहते हैं कि आंखो की सूजन के लिए कई बार शरीर में मौजूद टॉक्सिंस भी होते हैं. इसलिए जरूरी है कि हम इस ओर काम करें. अगर आपको आंख सूजने की दिक्कत होती है तो रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी पीने की आदत डाल लें. इससे आपका पेट भी सही रहेगा और पफी आई की दिक्कत भी नहीं होगी.

कॉटन पैड और दूध
अक्सर वीकेंड्स पर लोग आराम से सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं. अगर आपको 1 दिन पहले से पता है कि अगले दिन आपके देर से उठना है और इससे आपको पफी आई यानि कि आंखों में सूजन की दिक्कत हो सकती है तो इसके लिए एक दिन पहले ही तैयार हो जाएं. इसके लिए दूध में कॉटन को डुबोकर 5 से 10 मिनट तक अपनी आंखों पर रखें. सुबह उठकर आपकी आंखें बिल्कुल नहीं सूजेंगी.

बर्फ का टुकड़ा
इससे छुटकारा पाने के लिए बर्फ से अच्छा तरीका शायद कोई और नहीं हो सकता है. इसके लिए एक सूती कपड़े में या रुमाल में बर्फ रखें और हल्के हाथों से इसे अपनी आंख पर रगड़े. अगर आप कुछ सेकेंड तक बर्फ को बंद आंख पर रखकर बर्दाश्त कर सकते हैं तो ऐसा बिल्कुल करें, इससे आपको 2 से 3 मिनट में ही असर दिख जाएगा.

टी बैग्स  
आपने भी कभी न कभी सुना होगा ही होगा कि टी बैग्स से आंखों की सूजन को दूर किया जा सकता है. अगर नहीं, तो आज हम आपको बताते हैं. इसके लिए एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें 2 टी बैग्स रखें. जब यह पानी ठंडा हो जाए तो टी बैग्स को निकालकर 3 से 4 तक अपनी आंखों पर रखें. इस उपाय से सूजन दूर होने के साथ ही आपकी आंखें फ्रेश और साफ भी हो जाएंगी.

Related Articles

Back to top button