डायमंड सिटी पन्ना में लगाई गई हीरों की प्रदर्शनी, बड़ी-बड़ी कंपनियों को आमंत्रित किया

देश-विदेश में विश्व विख्यात डायमंड शहर पन्ना में हीरों का प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस प्रदर्शनी के माध्यम से देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों को आमंत्रित किया गया. दो दिवसीय प्रदर्शनी को पन्ना के महेन्द्र भवन में रखा गया है. इसमें पन्ना सहित छतरपुर जिले के बकस्वाहा से बंदर प्रोजेक्ट के जरिये निकाले गए लगभग 27 हजार कैरेट हीरों को रखा गया है और बंदर प्रोजेक्ट के जरिये ऑस्ट्रेलिया की कंपनी रियो टिंटो ने यह हीरो को निकालकर पन्ना के डायमंड कार्यालय में जमा किए थे. सभी हीरे आज की इस प्रदर्शनी में रखे गए हैं.

बंदर प्रोजेक्ट के अलावा पन्ना की उथली हीरा खदानों से निकले जेम क्वालिटी के हीरे भी प्रदर्शनी में रखे गए हैं और इनकी क्वालिटी व क्वांटिटी की परख करने के लिए आज देश की नामी गिरामी कंपनियां आई हैं. इसमें अडानी कोल एंड माइनिंग, वेदांता, एनएमडीसी, अरविंदो रियल्टी इंफ्रास्ट्रक्चर, एस्सेल माइनिंग इंडिया लिमिटेड भाग ले रही हैं. इस प्रदर्शनी में रखे हीरों की परखकर उनकी क्वालिटी व क्वांटिटी देखी जाएगी. इसके बाद निवेश करने पर विचार किया जाएगा. पन्ना के हीरा एक्सपर्ट और हीरा अधिकारी इन कंपनियों जो प्रतिनिधि आए हैं, हीरा एवं हीरा माइनिंग के विषय मे अवगत कराएंगे.

पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने बताया कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से पन्ना में बड़े प्रोजेक्ट लाने का प्रयास किया जा रहा है और यह पन्ना के विकास के लिए यह मील का पत्थर साबित हो सकता है. इसके पन्ना में लगभग 60 हजार करोड़ के साथ बड़े प्रोजेक्ट निवेश का प्लान तैयार किया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button