हाथों को सुन्दर बनाने के लिए घर में बनाएं स्क्रब

चेहरे के मेकअप के साथ आपको अपने हाथों पर भी ध्यान देना होता है. इन पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये बेजान और रुखे दिखने लगते हैं. चेहरे की तरह हाथों को भी मुलायम और कोमल रखने की जरुरत होती है. हाथों को मुलायम बनाने के लिए हम आपको कुछ खास टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हे आप भी अपना सकते हैं.  इसके लिए हाथों को स्क्रब करना बेहद जरुरी होता है. हाथों को स्क्रब करने से त्वचा से मृत कोशिकाएं हट जाते हैं और हाथ सुंदर दिखने लगते हैं. इसके बाद हाथों पर मॉइश्चराइजर लगाना जरुरी होता है इससे त्वचा पर मॉइश्चर बना रहता है.

बादाम और शहद स्क्रब: हाथों को कोमल बनाने के लिए यह स्क्रब बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए एक मुठ्ठी बादाम को पीसकर पाउडर बना लें. उसमें आधा छोटा चम्मच शहद और थोड़ा सा पेस्ट बनाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट से हाथों को स्क्रब करें.

चीनी, नमक और नारियल का तेल स्क्रब: इस स्क्रब को बनाने के लिए 1 चम्मच नारियल का तेल और 1 चम्मच शहद को अच्छी तरह मिला लें. अब इसमें एक चौथाई कप नमक और चीनी मिलाएं. अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर 30 सेकेंड तक ब्लैंड करें. इससे हाथों पर स्क्रब करने से मृत कोशिकाएं हट जाती हैं.

नमक से बना स्क्रब: इसे बनाने के लिए आधा कप नमक में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 3 नींबू का रस मिलाकर ब्लैंड कर लें. इस स्क्रब का हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें.

चीनी से बना स्क्रब: इसे बनाने के लिए 2 चम्मच वाइट शुगर और 2 चम्मच ब्राउन शुगर लें. अब इसमें ऑलिव ऑयल डालकर मिला लें. इससे हफ्ते में 2 बार स्क्रब करें. इसे बनाकर लंबे समय तक के लिए रखा भी जा सकता है.

नींबू और चीनी से बना स्क्रब: इसे बनाने के लिए ऑलिव ऑयल, दो तिहाई कप चीनी और नींबू के रस को मिला लें. अब इससे हाथों पर स्क्रब करें. इससे हाथों को मॉइश्चर मिलता है.

Related Articles

Back to top button