अमेरिका में इमेल्‍डा तूफान का कहर, चार की मौत, टेक्‍सास के कई इलाकों में आपातकाल

अमेरिका में एक ओर जहां हाउडी मोदी मेगा इवेंट के लिए मंच तैयार है, वहीं दूसरी ओर तूफान इमेल्‍डा ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। तूफान से टेक्‍सास में चार लोगों की मौत हो गई है जबकि कई इलाकों में लोगों के फंसे होने की सूचनाएं हैं। तूफान की भयावहता को देखते हुए टेक्‍सास के कई इलाकों में आपातकाल लागू कर दिया गया है।

ह्यूस्टन क्षेत्र में इमरजेंसी दल के सदस्‍यों ने तूफान से हुए नुकसान का आकलन करना शुरू कर दिया है। इस तूफान के कारण सैकड़ों लोगों को विस्‍थापित होना पड़ा है। टेक्‍सास में इस तूफान के कारण बृहस्‍पतिवार को भारी बारिश दर्ज की गई थी। मौसम विभाग की मानें तो अभी भी इस तूफान का खतरा टला नहीं है। टेक्‍सास, अरकंसास, ओक्‍लाहोमा और ल्‍यूसीआना में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन सकते हैं।

ह्यूस्‍टन में 900 फ्लाइटें रद या विलंबित हुई हैं। मौसम विभाग ने कहा है कि बीते 72 घंटों में जेफर्सन काउंटी में 40 इंच (102 सेंटीमीटर) से अधिक बारिश दर्ज की गई है। चैंबर्स काउंटी के आस पास के इलाकों में 800 घरों को नुकसान पहुंचा है जबकि 400 लोग बचाए गए हैं। उत्‍तर पूर्व ह्यूस्‍टन में 87 घरों से लोगों को निकाला गया है। हालांकि, ह्यूस्‍टन के एनआरजी स्‍टेडियम में मोदी के कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर चल रही है। यहां करीब 1500 वॉलंटियर्स काम में लगे हुए हैं।

बता दें कि टेक्‍सास प्रांत के ह्यूस्टन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रविवार को मेगा शो हाउडी मोदी आयोजित हो रहा है। इस कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी पीएम मोदी के साथ मंच को साझा करेंगें। इसलिए पूरी दुनिया की नजर इस कार्यक्रम पर टिकी है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे। मौसम के बिगड़े मिजाज को देखते हुए कार्यक्रम के पहले ही ह्यूस्टन में मूसलाधार बारिश के कारण टेक्सास प्रांत के 13 काउंटियों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालांकि, मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि हाउडी मोदी कार्यक्रम के दिन बादल छंट जाएंगे।

Related Articles

Back to top button