लाखों किरायेदारों के लिए खुशखबरी, केजरीवाल ने किया बिजली मीटर योजना का एलान

अगले साल की शुरुआत में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए पूरी तरह से चुनावी मोड में आ चुकी दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) सरकार तकरीबन हर सप्ताह कोई न कोई नई घोषणा कर रही है। इस बीच खबर आ रही है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री (chief Minister of Delhi) अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) बुधवार दोपहर कोई अहम घोषणा करने वाली है। यह जानकारी आम आदमी पार्टी की ओर से दी गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि बुधवार को AAP मुखिया कोई नया चुनाव एलान कर सकते हैं।

रेहड़ी-पटरीवालों को मिलेगा लाइसेंस

एक दिन पहले मंगलार को ही दिल्ली सरकार ने रेहड़ी-पटरी संचालकों को लाइसेंस देने के लिए टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) गठित की है। स्ट्रीट वेंडर एक्ट के तहत इस कमेटी का गठन वर्षो से लंबित था। अब अधिसूचना जारी कर दी गई है और पूरी दिल्ली में 28 वेंडिंग कमेटियां बनाई गई हैं। एक कमेटी में 30 सदस्य हैं, जिनमें 12 वेंडरों के अलावा पुलिस अधिकारी, यातायात पुलिस अधिकारी, टाउन प्लानर, बाजार एसोसिएशन के पदाधिकारी, रेहड़ी-पटरी संचालक शामिल हैं। टीवीसी के ज्यादातर सदस्यों का चयन हो गया है। अब कमेटी रेहड़ी-पटरी वालों का सर्वे कराएगी। सर्वे के बाद जारी प्रमाणपत्र के आधार पर ही लाइसेंस दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें पुलिस विभाग और नगर निगम दुकान चलाने से नहीं रोक सकेंगे।

दिल्ली सचिवालय में आयोजित प्रेसवार्ता में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रेहड़ी-पटरी संचालकों को लाइसेंस जारी होने के बाद दुकानें व्यवस्थित होने से ट्रैफिक और गंदगी की समस्या की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

एक सप्ताह में तीनों निगमों को करनी होगी टीवीसी की पहली बैठक: मुख्यमंत्री ने कहा कि अब नगर निगमों को रेहड़ी- पटरी संचालकों का सर्वे करना होगा। कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को सभी निगमों के साथ बैठक कर एक सप्ताह में टीवीसी की बैठक बुलाने, जल्द सर्वे शुरू करने और दो माह में सर्वे पूरा करने को कहा है।

Related Articles

Back to top button