रोहित ने छक्का लगाकर ठोका सीरीज का तीसरा शतक

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच रांची में खेला जा रहा है। इस टेस्ट की पहली पारी में टीम इंडिया को जल्द ही शुरुआत झटके लग गए। टीम के शुरुआती तीन बेहतरीन बल्लेबाज जल्दी-जल्दी आउट हो गए और इस वक्त क्रीज पर रोहित शर्मा व अजिंक्य रहाणे मौजूद हैं। खबर लिखे जाने तक भारतीय टीम ने 3 विकेट खोकर 184 रन बना लिए हैं।

India vs South Africa Ranchi 3rd test match 2019 Live Update:

– रोहित शर्मा ने अपना शतक पूरा कर लिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में रोहित का ये तीसरा शतक है।

-40 ओवर के बाद टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 150 रन बना लिए हैं। रहाणे और रोहित के बीच 111 रन की साझेदारी हो चुकी है।

-रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 21वां अर्धशतक लगाया और वो 50 रन बनाकर नाबाद हैं।

-रहाणे भी अर्धशतक के करीब पहुंच चुके हैं और 48 रन बनाकर नाबाद हैं। रोहित भी 58 रन बनाकर खेल रहे हैं।

– टीम इंडिया का स्कोर 100 के पार पहुंच गया है। रोहित ने अपना  अर्धशतक पूरा कर लिया है। चौथे विकेट के लिए रोहित व रहाणे के बीच 76 रन की साझेदारी हो चुकी है।

-टीम इंडिया का स्कोर 100 के करीब पहुंच चुका है। रोहित भी 43 रन पर खेल रहे हैं वहीं रहाणे 28 रन पर नाबाद हैं।

-लंच तक टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 71 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 38 रन जबकि रहाणे 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी हो चुकी है।

-रांची टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने पहला छक्का जड़ा। वो इस वक्त 38 रन पर खेल रहे हैं।

– टीम इंडिया ने 21 ओवर के बाद 3 विकेट पर 60 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 28 व रहाणे 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 21 रन की साझेदारी हो चुकी है।

-टीम इंडिया ने रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में 50 रन पूरे कर लिए हैं।

-पुजारा ने 2017 में रांची में इस स्टेडियम पर खेले गए मैच में दोहरा शतक लगाया था जबकि इस बार वो पहली पारी में शून्य पर  ही आउट हो गए।

– चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने अजिंक्य रहाणे मैदान पर आ चुके हैं।

-विराट कोहली ने अपना विकेट गंवाया। उन्होंने 22 गेंदों का सामना करते हुए 12 रन बनाए। एंडरीच नॉर्तजे की गेंद पर वो LBW आउट हुए।

-रोहित व विराट भारतीय पारी के संभालने की कोशिश कर रहे हैं।

-रांची के जेएससीए स्टेडियम पर  भारत अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहा है।

– साउथ अफ्रीका की तरफ से लुंगी नगीजी व कगिसो रबादा ने एक-एक सफलता हासिल की।

– तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और पहली पारी में सिर्फ 10 रन पर आउट हो गए।

भारतीय टीम की पहली पारी, विराट भी सस्ते में पवेलियन लौटे

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर पहला झटका लगा जब 10 रन के निजी स्कोर पर मयंक अग्रवाल आउट हो गए। लुंगी नगिदी की गेंद पर मयंक अग्रवाल डीन एल्गर के हाथों स्लिप में कैच आउट हुए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में रबाडा का शिकार बने। रबाडा की गेंद पर वो LBW आउट हुए। पुजारा ने 9 गेंदों का सामना किया और अपना खाता भी नहीं खोल पाए। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली रांची टेस्ट मैच की पहली पारी में सस्ते में आउट हो गए। उन्होंने 22 गेंदों का सामना करते हुए 12 रन बनाए और एलबीडब्ल्यू आउट हुए।

एक बार फिर से इस मैच में डुप्लेसि को टॉस गंवाना पड़ा। हालांकि वो टेंबा बावुमा के साथ टॉस करने आए थे, लेकिन उनकी किस्मत नहीं बदली और वो दसवीं बार एशियाई धरती पर टॉस हार गए।

ईशांत अंतिम ग्यारह से बारह, शाहबाज नदीम को मिला मौका

तीसरे टेस्ट मैच के जरिए शाहबाज नदीम अपने टेस्ट करियर का आगाज करेंगे। उन्हें रांची टेस्ट मैच से ठीक एक दिन पहले ही कुलदीप यादव की जगह टीम में शामिल किया गया था। टीम इंडिया ने ईशांत शर्मा को इस मैच से ड्रॉप कर दिया है और तीन स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी है। भारतीय टीम में सिर्फ एक ही बदला किया गया। ईशांत शर्मा की जगह टीम में शाहबाज नदीम को मौका दिया गया। नदीम को विराट कोहली ने टेस्ट कैप पहनाया और वो भारत की तरफ से टेस्ट खेलने वाले 296वें खिलाड़ी बने।

जॉर्ज लिंडे ने किया डेब्यू

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से इस मैच में पारी की शुरुआत डीन एल्गर के साथ  क्विंटन डिकॉक करेंगे। वहीं साउथ अफ्रीका की तरफ से जॉर्ज लिंडे टेस्ट क्रिकेट में अपना पदार्पण करेंगे। साउथ अफ्रीका की टीम में इस मैच के लिए पांच बदलाव किए गए। मार्करम, फिलेंडर, डी ब्रायन, मुत्थुशामी और केशव महाराज की जहग टीम में हम्जा, क्लासेन, लिंडे, नगीडी और पीड को शामिल किया गया।

तीसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया-

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शाहबाज नदीम, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

साउथ अफ्रीका की टीम-

डीन एल्गर, क्विंटन डिकॉक, जुबैर हमजा, फॉफ डुप्लेसि (कप्तान), टेंबा बावुमा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कगिसो रबादा, एनरिच नॉर्तजे, लुंगी नगीडी।

Related Articles

Back to top button