देखिए ताकतवर अजगर ने कैसे दर्जनों बंदरों की मौजूदगी में ले ली उनके साथी की जान

 हमेशा दौड़-भाग करने वाला कोई बंदर भी किसी अजगर जैसे भारी भरकर जानवर की चपेट में आ सकता है, इस तरह की बातें सुनने में थोड़ी अजीब जरूर लगती हैं मगर थाईलैंड के थाई नेशनल पार्क में एक ऐसा ही नजारा देखने को मिला। यहां एक बड़े ताकतवर अजगर ने बंदरों के एक झुंड में से एक बंदर को अपने लपेटे में ले लिया। उसके बाद वहां मौजूद दर्जनों बंदर उसे छुड़ाने के लिए लगे रहे, कुछ बंदर तो अजगर को पकड़ने की भी कोशिश करते हैं, ऐसे में अजगर उनको अपने फन से डराने की भी कोशिश करता है, ऐसा होने पर बंदर वहां से हट जाते हैं मगर वो अपने साथी को बचाने में अंत तक लगे रहते हैं। आखिर में जब अजगर बंदर की जान ले लेता है उसके बाद उसे छोड़कर चला जाता है।

दक्षिणी थाईलैंड के प्रेचुब खिरी खान में हुई घटना

ये पूरी घटना दक्षिणी थाईलैंड के प्रेचुब खिरी खान में एक पहाड़ी रास्ते पर हुई। यहां अजगर ने एक बंदर को लपेट लिया। उसके साथी बंदरों ने उसे अजगर के चंगुल से छुड़ाने के लिए तमाम तरह के प्रयास किए। मगर वो कामयाब नहीं हो पाए। चारों ओर से बंदर अजगर को घेर लेते हैं मगर वो अपने साथी को छुड़ाने में कामयाब नहीं हो पाते। बंदरों का झुंड अजगर की पूंछ तक खींचता है मगर फिर भी वो अपनी पकड़ ढीली नहीं करता है।


बुजुर्ग ने भी डंडे से हटाने की कि कोशिश 

इस पार्क में आए एक बुजुर्ग ने भी इस सीन को देखा, उन्होंने भी अजगर के चंगुल से बंदर को छुड़ाने के लिए कोशिश की। अजगर पर हाथ में लिए छोटे डंडे से उसको हटाना चाहा मगर अजगर ने अपनी पकड़ ढीली नहीं की। बंदरों और अजगर के बीच अपने को घिरा पाकर वो भी वहां से दूर हो गए। अजगर ने बंदर को मार दिया उसके बाद वो पास ही एक बिल में घुस गया। इसका वीडियो यूटयूब पर भी उपलब्ध है। इसके अलावा कई अन्य न्यूज वेबसाइटों ने भी इस वीडियो का इस्तेमाल किया है।

थाई नेशनल पार्क में तीन प्रकार के अजगर 

थाई नेशनल पार्क्स वेबसाइट के अनुसार उनके यहां तीन प्रकार के अजगर पाए जाते हैं। इनमें रेटिक्यूलेटेड पाइथन, बर्मीज पाइथन और ब्रोंगर्समा का शॉर्ट-टेल्ड पाइथन शामिल हैं। जालीदार अजगर (वैज्ञानिक नाम पाइथन रेटिकुलटस) अजगर की एक प्रजाति है जो आमतौर पर दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है। उन्हें दुनिया का सबसे लंबा सांप और दुनिया के शीर्ष तीन सबसे भारी सांपों में से एक कहा जाता है।

Related Articles

Back to top button