RELIANCE JIO यूजर्स के लिए है बुरी खबर, ये वायरस जो आपके फोन को पंहुचा सकता है नुकसान

इंटरनेट के दौर में ज्यादातर लोग रिलायंस जियो के नेटवर्क का प्रयोग करते हैं।  सिक्यॉरिटी कंपनी Symantec की रिपोर्ट से जानकारी प्राप्त की गई है कि यूजर्स पर साइबर अटैक होने की संभावना हैं। साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने एक एक्सहेल्पर नाम के मैलवेयर (वायरस) का भी खोज किया है।

हैकर्स इन क्लासेस का भविष्य में करेंगे इस्तेमाल- कंपनी ने अपने आधिकारिक पोस्ट में लिखा है कि हमने वायरस वाले क्लासेस और कंटेंट की जानकारी हासिल की हैं, जिनको जियो यूजर्स के खिलाफ इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन अब तक इस कंटेंट को यूजर्स के डिवाइसेज में नहीं भेजा गया है। उम्मीद लगाई जा रही है कि हैकर्स जल्द ही इसका उपयोग करेंगे।

एक्सहेल्पर ऐसे करता है काम – इस तरह का वायरस यूजर्स के फोन में एक एप की तरह इंस्टॉल किया जाता है। उपभोक्ता को इस एप को थर्ड पार्टी एप स्टोर और अन्य सोर्स पर दिख सकते हैं। लेकिन एक्सहेल्पर गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है। इसके साथ ही सिक्योरिटी कंपनी ने जियो उपभोक्ता को राय दी है कि अनजान एप को गलती से भी इंस्टॉल नहीं करें।

हैकर्स यूजर्स का फोन ऐसे करते हैं कनेक्ट- हैकर्स इस वायरस वाले एप से उपभोकता के फोन की मेमरी को डिक्रिप्शन कर कनेक्ट कर लेते हैं। पेलोड एम्बेड करने के बाद हैकर्स अपने कमांड और कंट्रोल सर्वर से डिवाइसेज को जोड़ते हैं। इससे उपभोकता के फोन पर हैकर्स का पूरा कंट्रोल पा लेते है।

अनइंस्टॉल करने के बाद भी अपने आप होता है डाउनलोड- अगर उपभोक्ता एक्सहेल्पर वायरस वाले एप को अनइंस्टॉल कर देते हैं, तो यह अपने आप फिरसे डाउनलोड हो जाता है। हैकर्स ने इस एप को नही दिखने वाले एप्स की जैसे डिजाइन करते है। साथ ही सिक्योरिटी कंपनी ने एलान किया है कि इस वायरस एप ने छह महीने में 45 हजार से ज्यादा एंड्रॉयड फोन को छति पहुंचाया है।

Related Articles

Back to top button