डिफरेंट लुक और स्टाइलिश दिखने के लिए ये डिफ्रेंट हेयरस्टाइल को ऐसे करे स्टाइल…

चाहे वह आकर्षक अपडू हो या फिर सुंदर ट्विस्टेड हाफ़ अप डाउन, बीब्यूटिफ़ुल में हम इस बात को अपना फ़र्ज़ समझते हैं कि आप तक आसान, ख़ूबसूरत और नए-नए हेयरस्टाइल्स पहुंचाते रहें, ताकि सप्ताह के हर दिन आप नज़र आएं अलग लुक में.

 

शीन्यॉन बन : यह एक रेड कारपेट बन यानी जूड़ा है, जो बनाने में बहुत आसान है और इतना सुंदर नज़र आता है कि आप इसे तुरंत ही बनाना चाहेंगी. इसे बनाने के लिए केवल बालों को अच्छी तरह से अंदर घुसाने और सही तरीक़े से पिन करने की ज़रूरत होती है.

बालों के दोनों ओर से दो सेक्शन्स छोड़ते हुए बचे हुए बालों से पोनीटेल बना लें. शीन्यॉन का अर्थ ही निचली गर्दन होता है इसलिए यह बन नीचे कीओर ही बनाया जाता है. पोनीटेल के बीचोंबीच गैप बनाएं और पोनीटेल को इस गैप में से निकाल कर फ़्लिप करें. दोनों ओर छोड़े गए बालों के सेक्शन को लें और इनसे भी पोनीटेल बनाएं. इसे पहले वाली पोनीटेल के बीच के गैप में से निकालें. अब इस हुए पोनीटेल के बालों को ऊपर की ओर ला कर इस तरह फंसा दें कि सारे बाल इसके भीतर आ जाएं और जूड़ा बन जाए. इसके आख़िरी हिस्सों को बॉबी पिन्स से सीक्योर करें. क्राउन के हिस्से में से बालों की लटें निकाल कर इसे मेसी लुक दें.

मेसी रैप्ड हेयरडू : कैशुअल, क्लासी और सादा-सा यह हेयरस्टाइल छोटे और मध्यम आकार के बालों पर भी उतना ही सुंदर लगता है, जितना कि लंबे बालों पर. जब आप थकी हुई हों और इस बात को ले कर असमंजस में हों कि कैसा हेयरस्टाइल बनाऊं, तब इसे बनाएं. केवल कुछ बॉबी पिन्स की सहायता से आप इस आसान हेयरस्टाइल को बना सकती हैं.

अपने बालों का घनापन यानी वॉल्यूम बढ़ाने के लिए उन्हें बैक्कोम करें. और पोनीटेल बनाएं. सामने से बालों का एक सेक्शन लें और इसे क्राउन पर बनाई गई पोनीटेल में बांध दें. बाजू की ओर से बालों का एक छोटा सेक्शन लें और इसे पीछे की ओर बीचोंबीच हेयरबैंड के साथ रैप करते हुए पिन करें. अब दूसरी ओर से बालों का एक सेक्शन लें और इसे पिछले सेक्शन के ऊपर से लाते हुए (ओवरलैप करते हुए) पिन करें. अपने बालों के वॉल्यूम और लंबाई के अनुसार इस प्रक्रिया को तीन-चार बार दोहराएं. पिन किए हुए बालों को अपनी जगह पर बनाए रखने के लिए हेयरस्प्रे छिड़कें और बचे हुए बालों को ब्रश से संवार लें.

किसी आरामदेह शाम या फिर गर्मियों के मौसम में होने वाली किसी शादी के अवसर पर शरीक़ होने के लिए रोमैंटिक बोहीमिअन ब्रेड (चोटी) से बेहतरीन कुछ भी नहीं. यहां हम आपको बोहो चोटी का आसान वर्शन बनाना सिखा रहे हैं, जिसके लिए आपको चोटी गूंथने में एक्स्पर्ट होने की ज़रूरत नहीं है. साथ ही, यदि आपके बाल पतले हैं तो यह उन्हें घना दिखाने में भी पूरी तरह सक्षम है.

सबसे पहले बालों में स्प्रे लगाएं, ताकि बालों को वॉल्यूम और टेक्स्चर मिले. अपने बालों को दो आड़े (हॉरिज़ॉन्टल) भागों में बांटें और ऊपरी हिस्से से ढीली पोनीटेल बनाएं. हेयरबैंड के पास स्पेस बना कर पोनीटेल को इसमें से निकालें और टॉप्सी टेल बना लें. पोनीटेल के नीचे सिर के दोनों ओर से बालों का एक-एक सेक्शन लें और उसे भी पोनीटेल के साथ बांध लें. इसे स्टेप थ्री की तरह अंदर की ओर मोड़ें. अब दोनों ओर के बालों को ले कर यह प्रक्रिया बालों के अंतिम सिरे के आने तक दोहराती रहें. बालों के अंतिम सिरे से दो इंच ऊपर हेयरबैंड लगाकर चोटी को बांध लें. चोटी को जगह पर बनाए रखने के लिए हेयरस्प्रे छिड़कें.

फ्रेंच ट्विस्ट पोनीटेल : आपने सुप्रसिद्ध फ्रेंच बन के बारे में तो सुना ही होगा. यह पोनीटेल उसी का अलहदा-सा अवतार है. यह बनाने में आसान और दिखने में आकर्षक पोनीटेल है, जिसे अक्सर बनाई जाने वाली पोनीटेल का ताज़ातरीन रूप कहा जा सकता है. यह पांच मिनट में बन जाएगी और आप इसे कॉलेज जाते समय, ब्रंच या डिनर डेट पर जाते समय बना सकती हैं.

यह हेयरस्टाइल स्ट्रेट बालों पर अच्छा लगता है. तो सबसे पहले अपने बालों को फ़्लैट आयरन से स्ट्रेटन करें. बालों को दाईं ओर से कंघी यानी कोम करें और कान के ऊपर के आधे बालों को सिर के बीचोंबीच बॉबी पिन की सहायता से पिन करें. पिन्स को खड़ा यानी वर्टिकल लगाएं. बाईं ओर के बालों को लें और कोम करते हुए बीच में लाएं और अंदर की ओर मोड़ती जाएं, ताकि पहले वाली वर्टिकल बॉबी पिन्स ढंक जाएं. मोड़े हुए बालों को बॉबी पिन्स की सहायता से सीक्योर करें. नीचे की ओर से एक लट को छोड़ते हुए, बचे हुए बालों से पोनीटेल बनाएं. इसे हेयर बैंड से सीक्योर करें. छोड़ी हुई बालों की लट को हेयरबैंड के इर्दगिर्द इस तरह लपेटें कि हेयरबैंड छुप जाए और फिर इसे पोनीटेल के पीछे पिन कर लें.

फ़ॉक्स बोहो ब्रेड:

फ़्लोरल हाफ़ बन: इतना सुंदर हाफ़ अपडू बनाने में आपको बिल्कुल ज़्यादा समय नहीं लगेगा और ये क्लासिक जूड़ों की दुनिया में ताज़ातरीन जूड़ा है. टॉप नॉट या रैप्ड बन की जगह आप यह सलीकेदार जूड़ा बनाएं. डिनर पार्टी या फिर किसी शादी समारोह में शामिल होने के लिए यह पूरी तरह उपयुक्त है.

सबसे पहले अपने बालों से पोनीटेल बनाएं. अपने हेयरबैंड को थोड़ा नीचे लाते हुए पोनीटेल के बीचोंबीच अपनी उंगलियों से थोड़ी जगह बनाएं और पोनीटेल को इस गैप में से निकाल कर फ़्लिप करें. पोनीटेल से सामान्य चोटी गूंथें और हेयरबैंड से बांध लें. गूंथी हुई चोटी में से बालों को खींच कर इसे चपटा करें. अब इस चोटी को जूड़े यानी बन की तरह मोड़ें और यू पिन की सहायता से सीक्योर करें. आपका जूड़ा तैयार है!

Related Articles

Back to top button