जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दिसंबर में करेंगे भारत का दौरा

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) दिसंबर में भारत का दौरा करेंगे। आबे  दोनों देशों के द्विपक्षीय अधिग्रहण और क्रॉस-सर्विसिंग समझौते (ACSA) पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए दिसंबर के मध्य में भारत का दौरा करने वाले हैं। खास बात यह है कि उनकी यात्रा का सबसे महत्वपूर्ण पहलू इम्फाल में रुकना होगा, जो कभी द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान और मित्र देशों की सेनाओं के बीच युद्ध का मैदान था।

इम्फाल के शांति संग्रहालय का करेंगे दौरा

क्योडो न्यूज़ के अनुसार, आबे एक शांति संग्रहालय की यात्रा करेंगे। इस संग्रहालय को जून में इम्फाल की लड़ाई की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए खोला गया था, जहां वह शांति के लिए प्रार्थना करेंगे। आबे मणिपुर राज्य की राजधानी इम्फाल का दौरा करने वाले पहले जापानी प्रधानमंत्री बन जाएंगे। उनकी यात्रा 15 दिसंबर -17 के लिए निर्धारित हुई है। हालांकि, भारत सरकार ने आबे की यात्रा की तारीखों और जगह की पुष्टि नहीं की है।

रक्षा सौदे से होगा फायदा

इम्फाल के 20 किमी दक्षिण पश्चिम में इम्फाल पीस म्यूज़ियम (IPM), निप्पॉन फ़ाउंडेशन (TNF) के सहयोग से रेड हिल की तलहटी में 10 एकड़ ज़मीन पर विकसित किया गया है, जो एक गैर-लाभकारी अनुदान संगठन है, जो कि मणिपुर पर्यटन मंच और मणिपुर सरकार के सहयोग से बना है। यह रक्षा सौदा या ACSA दोनों देशों को रक्षा क्षमताओं और आपूर्ति को साझा करने में सक्षम करेगा। इस बीच, भारत और जापान को भी अपने पहले 2 + 2 मंत्री स्तरीय बैठक की उम्मीद है। ACSA के हस्ताक्षर के लिए मंच निर्धारित होगा।

भारत के बाद करेंगे चीन का दौरा

भारत के दौरा पूराने के बाद आबे जापानी, चीनी और दक्षिण कोरियाई नेताओं की बैठक के लिए दिसंबर के अंत में चीन का दौरा कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button