जानें-कैसा दिखता है किम जोंग उन का बसाया बर्फ की चादर से ढका Samjiyon शहर

उत्‍तर कोरिया के प्रमुख और तानाशाह किम जोंग उन ने ऊंची पहाडि़यों के बीच एक नया शहर बसाया है। बताया जा रहा है इस जगह से उनके परिवार की जड़ें जुड़ी हुई हैं और किम के पिता किम जोंग इल का जन्‍म 1941 में यहां पर ही हुआ था। उत्‍तर कोरिया की मीडिया ने इसको ‘epitome of modern civilization’ आधुनिक सभ्यता का प्रतीक का नाम दिया है। इस शहर के उद्घाटन के मौके पर यहां पर जबरदस्‍त आतिशबाजी और रंगारंग कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर किम ने लाल रंग का रीबन काट इसे जनता को समर्पित कर दिया। 

आपको बता दें कि यह शहर माउंट पाएक्‍टू के नजदीक बनाया गया है जिसे इस देश की सबसे पवित्र चोटी कहा जाता है। किम की पार्टी के मुखपत्र रोडॉन्‍ग सिनमुन के किम की रीबन काटते फोटो छापी है। इस मौके पर हजारों की तादाद में लोग मौजूद थे। इसका प्रसारण टीवी पर भी किया गया था। इस मौके पर बर्फ से ढकी इमारतों को कई रंगों से सजाया गया था। 

किम ने इस शहर को सामजियोन का नाम दिया है। यहां पर बनाई गइ्र इमारतों में होटल, अपार्टमेंट, स्‍की रिसॉर्ट्स,  कमर्शियल और कल्‍चरल एक्टिविटी के लिए जगह और अस्‍पताल शामिल हैं। उत्‍तर कोरिया की समाचार एजेंसी ने कहा है कि यह शहर मौजूदा दौर में मॉर्डन सिटी का यह सबसे अच्‍छा उदाहरण है। यहां पर चार हजार परिवार रह सकते हैं। हजारों एकड़ में बनाए गए इस शहर में पब्लिक और इंडस्‍ट्रीयल बिल्डिंग भी मौजूद हैं। 

Related Articles

Back to top button