एक जमाने में इन Actors ने पर्दे पर किया था राज, मौत के वक्त कुछ के पास ना पैसा था ना शोहरत

बॉलीवुड को यूं ही मायानगरी नहीं कहते, यहां आने का रास्ता ना तो आसान है ना खुद को बनाना…. और फिर शिखर पर बने रहना भी खूब मुश्किल है। ऐसे ही कुछ सितारे हैं जो इस फिल्मी नगरी में आते ही छा गए और उन्होंने ऐसा मुकाम हासिल किया जो हर किसी को नहीं मिलता। अपनी सफलता और बुलंदियों के दिनों में कभी ऐशो आराम और चाहने वालों के बीच रहने वाले यह सितारे अपनी जिंदगी के दूसरे हिस्से में तंगी और अकेलेपन में जिए और कुछ तो ऐसे ही दुनिया छोड़ गए। ऐसे कलाकारों की जब बात आती है तो इनमें कईं नाम सामने आ जाते हैं।नजर डालते हैं कुछ उदाहरणों पर…

इस लिस्ट में पहला नाम है एके हंगल का। ‘शोले’ के ‘रहीम चाचा’ ने कई बड़ी फिल्मों में काम किया और अपनी एक्टिंग से फिल्म जगत में नाम कमाया। उन्होंने अपने दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ भी फिल्मों में काम किया। लेकिन अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में वो मुफलिसी से जिए और जब वो बीमार हुए तो उनके बेटे के पास उनके इलाज के लिए पैसे तक ना थे। तब अमिताभ बच्चन ने 20 लाख रुपए देकर उनकी मदद की।

यह नाम सुनते ही उस एक्टर का चेहरा याद आ जाता है जो ‘आनंद मठ’, ‘मिर्जा गालिब’ और ‘बरसात की रात’ जैसी फिल्मों में नजर आया था। बेहद नर्म स्वभाव के नजर आने वाले भारत भूषण ने कईं बड़ी और नामी फिल्मों में में काम किया और 40 के दशक के बड़े स्टार थे। लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें सुरक्षा गार्ड के तौर पर भी काम करना पड़ा। 1992 में एक किराए के घर में उनकी तंग हालातों में मौत हो गई।

आज भी जब टीवी पर परवीन बॉबी की फिल्में आती हैं तो उन्हें देखकर यूं लगता है कि उन्हें शायद ही कोई गम रहा हो। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कभी पर्दे पर अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरने वाली यह एक्ट्रेस अपने घर में तन्हाई में मौत की नींद सो गई। वो एक दिमागी बीमारी से जूझ रहीं थीं और ‘दीवार’, ‘नमक हलाल’, ‘अमर अकबर एंथनी’ जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी यह एक्ट्रेस 2005 में अपने घर में मृत मिली थी।

Related Articles

Back to top button