पब्लिसिटी डिज़ाइन इंडस्ट्री में धमाल मचा रहे हैं लालजी वाघ

बॉलीवुड इंडस्ट्री में लालजी वाघपब्लिसिटी डिजाइन छेत्र में एक जाना माना नाम है. लालजी अब तक 100 से ज्यादा फिल्मों के लिए पब्लिसिटी डिजाइन कर चुके हैं. जिनमें पेज 3, मालामाल वीकली, ट्रैफिक सिग्नल, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, प्यार का पंचनामा समेत कई बड़ी और सुपरहिट फिल्मों के नाम शामिल हैं. इतना ही नहीं उन्होंने ने एनएफडीसी फिल्म बाजार, इमरान हाशमी फिल्म्स, शमा सिकंदर फिल्म्स, येन मूवीज, कल्ट एंटरटेनमेंट आदि के लिए लोगो भी डिजाइन किएं हैं.

इसके साथ ही उन्होंने कुछ ऐसी फिल्मों पर भी काम किया है, जिसने प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार जीतें हैं और जिन्हें बुसान फिल्म महोत्सव और मामी फिल्म समारोह दिखाई गया इनमें राहगीर, मोदीजी की बाटी, सयोन और वर्जिन भानुप्रिया जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं.

अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “जब मैं आठ साल का था, मेरे शिक्षक ने मेरे द्वारा बनाई गई ड्राइंग की खूब सराहना की और यहां तक कि उसे फ्रेम कर रख लिया. इसके साथ ही उन्होंने मुझे प्लाइड आर्ट्स में अपना करियर निर्देशित करने की सलाह दी। मैंने तब वल्लभ विद्यानगर से एप्लाइड आर्ट्स पूरी की और इसके बाद बड़ौदा विश्वविद्यालय से एम.एस. से विजुअल आर्ट में मास्टर्स किया। बाद में, मैं मुंबई पहुंच गया और पी 9 इंटिग्रेटेड के साथ मैंने 5 साल काम किया, जहां मैंने पेज 3, मालामाल वीकली, ट्रैफिक सिग्नल, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई, प्यार का पंचनामा जैसी कई बड़ी फिल्मों पर काम किया.

“वर्ष 2015 मेरे करियर का एक महत्वपूर्ण मोड़ था क्योंकि मैंने अपना स्टूडियो VOW डिज़ाइन स्टूडियो शुरू किया, जो शुरुआती वर्षों में छलांग और सीमा से बढ़ा और अब अंधेरी, मुंबई में एक स्थापित स्टूडियो है। मेरे कुछ कामों को सराहा गया, जिनमें भूत रिटर्न्स, पुलिसगिरी, जीना इसी का नाम है, हनुमान दा दमदार, कामसूत्र 3डी, बॉलीवुड डायरीज़, दास देव, क्लब 60 जैसे कुछ नाम हैं।

“मैंने मुक्ति भवन, मुशकिल, पहाड़गंज, और पोइगंत जैसी हॉलीवुड फ़िल्मों का भी प्रचार किया। मैंने कई प्रसिद्ध मराठी और गुजराती फ़िल्मों के लिए भी डिज़ाइन किया है, जिसमें शिवाजी राव भोसले बोलतोय, मराठी में चरणदास चोर और गुजराती में विटामिन शी, वासुप ज़िंदगी, जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं.

उन्होंने अपनी इस कला के बारे में भी बताया, उन्होंने कहा, “मुझे अपने स्वयं के खोज के साथ-साथ नए रुझानों का पालन करना पसंद है। मैं अपने ग्राहकों के लिए मोशन पोस्टर और लोगो भी डिजाइन करता हूं और हमेशा वही देने की कोशिश करता हूं जो वे चाहते हैं। लेकिन साथ ही उन्हें यह भी सुझाव दें कि फिल्म के लिए क्या बेहतर होगा। मेरा मानना है कि मेरे क्षेत्र में आकाश की सीमा है। ”

Related Articles

Back to top button