जिले के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में शिक्षकों का टोटा जल्द होगा खत्म….

जिले के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में शिक्षकों का टोटा जल्द खत्म होगा। इन विद्यालयों में वार्डेन/शिक्षिका, पूर्णकालिक शिक्षक, अंशकालिक शिक्षिका, लेखाकार, रसोइया और चपरासी के कुल 30 पदों के लिए विज्ञापन निकाला गया है। इन पदों के लिए 18 जनवरी तक जिला परियोजना कार्यालय सर्वशिक्षा अभियान, मम्फोर्डगंज में शाम पांच बजे तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

इन पदों पर चयन फिलहाल एक वर्ष के लिए होगा, फिर बढ़ाया जा सकता है

वार्डेन/शिक्षिका के लिए ङ्क्षहदी विषय के दो पद, गणित के पूर्णकालिक शिक्षक के छह, विज्ञान के पांच, सामाजिक और अंग्रेजी विषयों के एक-एक, कंप्यूटर के तीन, स्काउट गाइड एवं शारीरिक शिक्षा के तीन, कला क्राफ्ट एवं संगीत, लेखाकार पदों के लिए गुरुवार को विज्ञापन निकाला गया है। मुख्य रसोइया के तीन, सहायक रसोइया के दो और चपरासी के एक पद के लिए भी विज्ञापन जारी हुआ है। शारीरिक शिक्षा, कला क्राफ्ट एवं संगीत के लिए अंशकालिक शिक्षिकाएं रखी जाएंगी। वार्डेन और पूर्णकालिक शिक्षिकाओं, रसोइयों को छात्रावासों में रात में रहना पड़ेगा। इन पदों पर चयन फिलहाल एक वर्ष के लिए होगा। आगे कार्यकाल बढ़ाया भी जा सकता है।

यह रहेगी शैक्षिक एवं प्रशिक्षण योग्यता

ङ्क्षहदी के लिए ङ्क्षहदी और संस्कृत विषयों के साथ स्नातक, गणित के लिए पीसीएम, विज्ञान के लिए जीव विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और रसायन विज्ञान विषय, सामाजिक विषय के लिए इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र विषयों में से किन्हीं दो विषयों के साथ स्नातक, अंग्रेजी के लिए अंग्रेजी विषय में स्नातक होना चाहिए। साथ ही बीएड और इसके समकक्ष एलटी प्रशिक्षण और टीईटी पास होना भी जरूरी है। शारीरिक शिक्षा के लिए स्नातक के साथ बीपीएड, सीपीएड, डीपीएड, कलाक्राफ्ट एवं संगीत के लिए संबंधित विषय एवं गृह विज्ञान में स्नातक के साथ बीएड, एलटी और टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

कितना मिलेगा मानदेय

वार्डेन का प्रतिमाह मानदेय साढ़े सत्ताइस हजार, अन्य विषयों के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का मानदेय 22 हजार, कंप्यूटर एवं अंशकालिक शिक्षिकाओं का मानदेय 9800, लेखाकार का 11 हजार होगा।

बोले कस्तूरबा विद्यालय के जिला समन्वयक

कस्तूरबा विद्यालय के जिला समन्वयक ताज मोहम्मद ने बताया कि फरवरी तक चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इससे शिक्षक, शिक्षिकाओं एवं अन्य रिक्त पद पूरे हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button