नए नियमों के बाद Star, Sony समेत इन ब्रॉडकास्टर्स ने चैनल्स की कीमतों में किया बदलाव, पढ़ें डिटेल्स

TRAI द्वारा हाल ही में केबल और DTH चैनल्स की कीमतों पर लिए गए फैसले के बाद अब इस फैसले के अनुसार चैनल कंपनियों ने काम करना शुरू कर दिया है। इन ब्रॉडकास्टर कंपनियों को 15 जनवरी तक अपनी वेबसाइट पर चैनल्स की नई जानकारी देने के निर्देश दिए गए हैं। ट्राई के इस आदेश के बाद इस मामले में Star India सबसे आगे निकल आया है। स्टार ने अपनी वेबसाइट पर रिवाइज्ड चैनल प्राइज लिस्ट डाली है। आने वाले दिनों में स्टार इंडिया और भी बदलाव करने वाला है। हालांकि, खबरों के अनुसार सोनी, जी और Viacom18 ने भी ऐसा ही कदम उठाया है और चैनल्स की नई कीमतों को लेकर रिफरेंस इंटरकनेक्ट ऑफर शेयर किए हैं। हालांकि, ब्रॉडकास्टर्स द्वारा यह RIOs फिलहाल सिर्फ जानकारी के रूप में शेयर की गई है और इसे 1 फरवरी से लागू करने की बात कही गई है। इनमें भी स्टार की लिस्ट तो वेबसाइट पर उपलब्ध है लेकिन अन्य ब्रॉडकास्टर्स की पुष्टि नहीं हो पाई है। जानिए इसके बारे में सबकुछ।

बदले चैनल्स के दाम

नए नियम आने के बाद अब वैसे तो स्टार के अलावा अन्य ब्रॉडकास्टर्स ने भी जनवरी महीने के अंत तक सस्ते चैनल्स का फायदा देने का वादा कर दिया है। हालांकि, कंपनियों ने पिछले साल अक्टूबर में अपने अहम चैनल्स के दाम 19 रुपए से घटाकर 12 रुपए किया था और वो भी फेस्टिव सीजन ऑफर के नाम पर। अब चैनल कंपनियां इसी ऑफर को जारी रखते हुए लोगों को लुभाने में लगी हैं। वहीं दूसरी तरफ स्टार इंडिया समेत Sony, Viacom18, ZEEL आदि ने अपने चैनल्स की कीमतों को बदला है जो फरवरी महीने से लागू हो सकती हैं। इन कंपनियों ने अक्टूबर में फेस्टिव सीजन के नाम पर अपने फ्लैगशिप चैनल्स की कीमत 19 से घटाकर 12 रुपए की थी।

वैसे तो स्टार ने भी अक्टूबर में 19 रुपए वाले अहम चैनल्स की के दाम घटाकर 12 रुपए कर दिए थे। इनमें Star Plus, Maa TV, Star Jalsha, Asianet, Vijay TV और Asianet Movies शामिल हैं। लेकिन यह सिर्फ सीजनल ऑफरिंग थी और यह केवल आ ला कार्टे में ही मिल रहे हैं।

नए नियमों के बाद अब स्टार ने अहम चैनल्स मसलन Star Plus, Star Jalsha, Maa TV, Vijay TV, Asianet, Star Sports 1, Star Sports 1 Hindi, Star Sports 1 Tamil, Star Sports 1 Marathi, Star Sports 1 Telugu, Star Sports 1 Bangla, Star Sports 1 Kannada और Star Sports Select 1 को 19 रुपए में रखा है वहीं कई अन्य 15 रुपए में उपलब्ध होंगे।

Related Articles

Back to top button