श्रीलंकाई टीम ने टी20 इंटरनेशनल मैच हारने के मामले में बना दिया एक शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड

Teams to lost Most T20Is: इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को धूल चटा दी। भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से करारी शिकस्त दी। इसी के साथ श्रीलंकाई टीम के नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक शर्मनाक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया, जिसे कोई भी टीम अपने नाम नहीं करना चाहेगी।

दरअसल, श्रीलंकाई टीम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इस तरह सबसे ज्यादा टी20 मैच हारने के मामले में श्रीलंकाई टीम के नाम एक अनचाहा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। श्रीलंका को 63वें मैच में हार झेलनी पड़ी है। अभी तक ये रिकॉर्ड संयुक्त रूप से वेस्टइंडीज और श्रीलंकाई टीम के नाम दर्ज था, लेकिन अब श्रीलंकाई टीम वेस्टइंडीज से आगे निकल गई है।

भारतीय टीम ने हारे हैं सबसे कम टी20 मैच

साल 2006 में अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट की शुरुआत हुई थी। इसके बाद एक हजार से ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं। हालांकि, भारतीय टीम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच हारने वालों की लिस्ट में टॉप 10 में भी शामिल नहीं है जो दर्शाता है कि भले ही टीम इंडिया की स्थिति आइसीसी टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में अच्छी नहीं हो, लेकिन भारतीय टीम टी20 क्रिकेट के सबसे कम मैच हारती है।

अगर आप भारतीय क्रिकेट टीम के फैन हैं तो आपको जानकर खुशी होगी कि अभी तक भारतीय टीम ने सिर्फ 44 मैच हारे हैं। सबसे ज्यादा टी20 मैच हारने की लिस्ट में भारत 11वें नंबर पर है, जो कि गर्व करने वाली बात गै। हालांकि, अफगानिस्तान की टीम भारत से भी नीचे है, लेकिन अफगानिस्तान की टीम ने छोटी टीमों के साथ ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट खेली है। ऐसे में टीम को ज्यादातर मुकाबलों में जीत मिली है।

ये हैं सबसे ज्यादा T20I मैच हारने वाली टीमें

63 मैच – श्रीलंका

62 मैच – वेस्टइंडीज

60 मैच – बांग्लादेश

60 मैच – न्यूजीलैंड

57 मैच – पाकिस्तान

54 मैच – ऑस्ट्रेलिया

54 मैच – जिम्बाब्वे

52 मैच – इंग्लैंड

45 मैच – आयरलैंड

45 मैच – साउथ अफ्रीका

44 मैच – भारत

Related Articles

Back to top button