US-China ट्रेड वॉर में मिली ये बड़ी राहत, दुनिया के प्रमुख बाजार मजबूत

US-China ट्रेड वॉर में बड़ी राहत मिली है. अमेरिका और चीन के बीच पहले चरण का व्यापार समझौता हो  गया है. इससे बुधवार को दुनिया के प्रमुख बाजारों में तेजी देखी गई. अमेरिका के व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति ट्रंप और चीन के उप-प्रधानमंत्री लिउ ही ने समझौते पर दस्तखत किए.

चढ़ गए शेयर बाजार

इस समझौते के बाद MSCI का वर्ल्ड स्टॉक इंडेक्स शुरुआती कारोबार में ही 0.04 फीसदी चढ़ गया. जापान सहित एश‍िया-प्रशांत देशों के शेयर भी 0.21 फीसदी चढ़ गए. जापान का निक्केई भी 0.14 फीसदी चढ़ गया. भारतीय शेयर बाजार की बात करें तो गुरुवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 130 अंक तक मजबूत होकर 42 हजार के मनोवैज्ञानिक स्‍तर को पार कर लिया है.

क्या हैं समझौते की अहम बातें

इस समझौते के मुताबिक अमेरिकी ने कई तरह के चीनी माल पर टैरिफ में कटौती की है और इसके बदले में चीन ने कई तरह की अमेरिकी वस्तुओं और सेवाओं की खरीद का वायदा किया है. इसके अलावा चीन ने बौद्धिक संपदा के मामले में अमेरिका की श‍िकायतों के समाधान का भी वादा किया है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इस समझौते का ब्योरा अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय (USTR) ने जारी किया. इसके मुताबिक अगले दो साल में चीन करीब 200 अरब डॉलर के अतिरिक्त अमेरिकी उत्पादों और सेवाओं की खरीद करेगा. ट्रेड वॉर से पहले भी चीन ने साल 2017 में 130 अरब डॉलर की अमेरिकी वस्तुओं और 56 अरब डॉलर की सेवाओं की खरीद की थी.

चीन ने अगले दो साल में 52.4 अरब डॉलर के अतिरिक्त ऊर्जा खरीद का वादा किया है. इसके अलावा अगले दो साल में चीन अमेरिका से 80 अरब डॉलर के कृष‍ि उत्पादों की खरीद करेगा.

बौद्धिक संपदा और करेंसी पर भी चीन ने किया ये वायदा

समझौते के मुताबिक चीन अमेरिकी पेटेन्ट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट आदि को कानूनी संरक्षण प्रदान करेगा तथा पाइरेटेड और नकली वस्तुओं की बिक्री को रोकेगा. चीन ने यह महत्वपूर्ण वादा भी किया है कि वह प्रतिस्पर्धी करेंसी अवमूल्यन को रोकेगा.

अमेरिका ने वादा किया है कि वह चीन पर थोपे गए अतिरिक्त टैरिफ को वापस लेगा.  इस प्रकार करीब 360 अरब डॉलर के चीनी माल पर अमेरिका टैरिफ अधकितम 25 फीसदी को ही बनाए रखेगा.

कैसे शुरू हुआ था ट्रेड वॉर 

गौरतलब है कि अमेरिका ने साल 2018 में चीन के 250 अरब डालर के सामान के आयात पर आयात शुल्क 25 प्रतिशत तक बढ़ा दिया था. इसके जवाब में चीन ने भी 110 अरब डालर के अमेरिकी सामान के आयात पर शुल्क बढ़ा दिया. अमेरिका, चीन का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है. इसके बाद दोनों देशों के बीच एक तरह का ट्रेड वॉर शुरू हो गया, जिससे पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा.

वर्ष 2017 में अमेरिका का चीन के साथ कुल व्यापार 635.4 अरब अमेरिकी डालर का रहा. इसमें अमेरिका से निर्यात 129.9 अरब डालर और चीन से किया गया आयात 505.5 अरब डालर रहा.

Related Articles

Back to top button