भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने कहा- जब भी MS Dhoni संन्यास लेंगे तो हमारा नुकसान होगा

भारतीय टीम के पूर्व महान कप्तान कपिल देव ने अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की तरफरदारी की और कहा है कि धौनी जब भी संन्यास लेंगे तो वो टीम के लिए नुकसानदायक होगा। कपिल देव ने ये भी स्वीकार किया है कि साल 2004 में जब से एमएस धौनी ने डेब्यू किया है कि वे भारतीय टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर रहे हैं।

एमएस धौनी को जब टीम में जगह मिली थी तो उनको विकेटकीपर और एक हल्के-फुल्के बल्लेबाज के तौर पर शामिल किया गया था। हालांकि, रांची में जन्मे धौनी ने खुद को वनडे और टी20 टीम का सबसे बड़ा मैच फिनिशर साबित कर दिया। निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन बनाना कोई आसान काम नहीं है। टी20 क्रिकेट में भी धौनी का रिकॉर्ड दमदार है।

धौनी का संन्यास, हमारा नुकसान

भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जिताने वाले एमएस धौनी को अब आइपीएल के प्रदर्शन से आस होगी, जिससे कि वे कमबैक कर सकें। इस बात से कपिल देव भी भलीभांति परिचित हैं। पूर्व ऑलराउंडर कपिल देवन ने कहा है कि एमएस धौनी जल्द संन्यास ले रहे हैं तो यह भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत बड़ी क्षति होगी।

कपिल ने फर्स्ट पोस्ट से बात करते हुए कहा है, “उन्होंने कई साल तक देश की सेवा बड़े अच्छे से की है। एक दिन उन्हें रिटायर होना है। यह बाद में होने के बजाय जल्द ही होगा। एक समय पर उनको जाना ही होगा। वह मैच नहीं खेल रहे हैं। इसलिए, मैं नहीं जानता कि वे कब बाहर आएंगे और कहेंगे कि अब बस बहुत हो गया। यह हमारे लिए नुकसान होगा जब धौनी संन्यास लेंगे।”

वहीं, अगर मौजूदा समय की बात करें तो बहुत कम चीजें एमएस धौनी की फेवर में हैं। 38 साल के महेंद्र सिंह धौनी की वापसी कब होगी, या नहीं होगी किसी को नहीं पता। जुलाई के दूसरे सप्ताह में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद से धौनी ने एक भी प्रोफेशनल मैच नहीं खेला है। यहां तक कि वे बीसीसीआइ के सालाना अनुबंध से भी बाहर हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button