उत्तर प्रदेशराज्य

नगर विकास मंत्री द्वारा कूड़ा निस्तारण एवं सीवर सफाई हेतु 77 वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना

लखनऊ: 30 जनवरी, 2020, प्रदेश के नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टंडन ने आज राजधानी लखनऊ स्थित समतामूलक चैराहे पर 77 कूड़ा निस्तारण वाहन एवं सुवेज इण्डिया प्रा0लि0 द्वारा सीवर सफाई कार्य हेतु आपातकालीन मोबाइल वैन, जेटिंग मशीन व मानव रहित रोबोटिक एक्सवेन्जर मशीनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर श्री टंडन ने बताया कि लखनऊ महानगर के अन्तर्गत आने वाले 110 वार्डों के कूड़ा निस्तारण एवं सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से 10 टाटा योद्धा टिपर वाहन कार्य करेंगी। इसके साथ ही ये वाहन नगर निगम के पुराने हो चुके कन्डम वाहनों के स्थान पर प्रयुक्त किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार एन्टी लार्वा मशीन एवं सोनालिका डीजे नगरीय क्षेत्र में वेक्टर जनित रोगों से बचाव हेतु तथा शासन व प्रशासन द्वारा समय-समय पर प्रस्तावित कार्यक्रमों में इनका उपयोग किया जायेगा। इस एंटी लार्वा मशीन से मच्छर जनित रोगों की रोकथाम में विशेष सहयोग मिलेगा। क्रय किये गये पावर ट्रक 439 ट्रेक्टर और ट्राॅली तथा फार्मा ट्रैक 6055 ट्रेक्टर विद ट्राॅली का उपयोग डिफेंस एक्सपो आयोजन के स्थल पर मलबा निस्तारण के साथ ही कान्हा उपवन/राधा उपवन और उद्यान विभाग में हार्टिकल्चर कार्य के लिए उपयोग किया जायेगा।

नगर विकास मंत्री ने बताया कि टाटा ए.सी.ई. हाॅपर टिपर वाहन लखनऊ महानगर क्षेत्र के घनी आबादी वाले वार्डों में और शहर की संकरी गलियों में कूड़ा/अपशिष्ट निस्तारण कार्य में उपयोग होगा। इससे संकरी गलियों में साफ-सफाई बेहतर होगी। उन्होेंने बताया कि पड़ाव घरों से अपशिष्ट की उठान के लिए स्किड स्टेयर लोडर (रोबोट) के माध्यम से स्वच्छता का जोनवार कार्य कराये जा रहे हैं। इसी प्रकार लखनऊ नगर क्षेत्र के अन्तर्गत आवारा पशुओं के नियंत्रण हेतु टाटा-909 कैटिल कैचिंग वाहन का उपयोग नियमित रूप से अभियान चलाकर किया जायेगा।

श्री टंडन ने कहा कि उ.प्र. की राजधानी लखनऊ को स्वच्छ और सुन्दर तथा सफाई बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। इस मामले में राज्य सरकार पूरी तरह संवेदनशील है। उन्होंने नागरिकों से भी अपील की है कवे लखनऊ को अच्छा और साफ-सुथरा बनाने में अपनी भागीदारी निभाएं।

नगर विकास मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि नगर निगम लखनऊ के माध्यम से वृहद स्तर पर नगरीय ठोस अपशिष्ट के निस्तारण और सफाई व्यवस्था के लिए एक प्रभावी कार्ययोजना बनायी गयी है। उन्होंने कहा कि आगामी माह लखनऊ में होने वाले 05 दिवसीय डिफेन्स एक्सपो के सफल आयोजन में नगर निगम द्वारा सफाई व्यवस्था का युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। इस आयोजन में बड़ी संख्या में जनमानस द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। इस आयोजन में देश-विदेश के उद्यमियों के साथ ही बड़ी संख्या में नागरिकगण भाग लेंगे।
श्री टंडन ने कहा कि आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था इस प्रकार की जा रही है कि भविष्य में भी नगर साफ-सुथरा व सुन्दर बना रहे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि स्वच्छता की दृष्टि से लखनऊ नगर को विश्व स्तरीय बनाये जाने की कार्यवाही की जा रही है।

Related Articles

Back to top button