जरा हटके

हाथी के बच्चे को बचाने के लिए गाँववालों ने किया ऐसा काम कि हर कोई कर रहा सलाम

आज के समय में कई ऐसे लोग हैं जो जानवरों से बहुत प्यार करते हैं। ऐसे में अब हाल ही में कुछ फोटोज सामने आए हैं जो इस बात को दर्शाते हैं। जी दरअसल झारखंड के लोगों ने कुछ ऐसा किया है कि सुनकर और देखकर आप खुश हो जाएंगे। सामने वायरल हो रही एक तस्वीर में आप देख सकते हैं कि एक हाथी का बच्चा दलदल में फंस गया और उसके बाद लोगों ने इंसानियत की खूबसूरत मिसाल पेश कर दी। इस मामले को हफ्तेभर पुराना बताया जा रहा है। जी दरअसल, गुमला जिले में सोमवार रात एक हाथी का बच्चा बनटोली गांव के पास से गुजरते समय कुएं में गिर गया और जब सुबह वहां के लोगों ने उस नन्हे हाथी को मुसीबत में फंसा देखा तो उन्होंने उसे बाहर निकालने की कोशिश आरम्भ कर दी।

वहीं उन्होंने इसके लिए विज्ञान के मशहूर ‘आर्किमिडीज के सिद्धांत’ को अपनाया। सिद्धांत की मदद से नन्हे हाथी को कुएं से सुरक्षित निकाल लिया गया। जी हाँ, इस समय सभी लोगों की तारीफें कर रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक हाथी के बच्चे का वजन काफी ज्यादा था और ऐसे में उसे रस्सी के सहारे खींचकर निकालना मुश्किल था इस कारण से कुछ लोगों ने ‘आर्किमिडीज के सिद्धांत’ को अपनाया- सिद्धांत के मुताबिक़ जब कोई चीज किसी द्रव में पूरी या फिर थोड़ी सी डुबोई जाती है, तो उसके वजन में कमी का एहसास होता है।

इस सिद्धांत को सोचकर भारी हाथी को हल्‍का करने का तरीका मिल गया, और इसके बाद लोगों ने कुएं में पानी भरना शुरू किया। वहीं कुएं में पानी के बढ़ते स्तर के साथ हाथी का बच्‍चा भी ऊपर की तरफ आने लगा और उसे बाहर निकलने में दिक्‍कत ना हो इसलिए लोगों ने जेसीबी के जरिए कुएं की दीवार को तोड़कर इस तरह खोदाई की कि छोटा सा हाथी जमीन पर अपनी पकड़ बनाकर बाहर आ गया। जब हाथी का बच्चा निकला तो वह जंगल की तरफ भाग गया।

Related Articles

Back to top button