बदलते मौसम के अनुसार रखें स्किन का ख्याल, घर पर तैयार करें फेसपैक

अक्सर लड़कियां खूबसूरती के लिए क्या नहीं करती है। खूबसूरत त्वचा की चाह सभी को होती है। फिलहाल मौसम सर्द है और अब बदलेगा, तो भी त्वचा को इसका नुक़सान झेलना पड़ेगा। इस समस्या को देखते हुए कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक्स यहां दिए जा रहे हैं, जिन्हें चंद मिनटों में तैयार किया जा सकता है। ये हर तरह की त्वचा के लिए कारगर हैं।

कैसे तैयार करें फेसपैक:

बादाम पैक : चार बादाम का पेस्ट, एक चम्मच गाजर का रस या टमाटर का रस, एक चम्मच शहद, एक छोटा चम्मच मलाई। इन सबको अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरा धो लें।

गेंदा फेस पैक : चार-पांच गेंदे के फूलों को लेकर अच्छी तरह से मसल लें। इनमें एक छोटा चम्मच शहद और दो चम्मच दूध मिलाएं। पेस्ट बन जाने पर चेहरे पर लगाएं। लगभग बीस मिनट  के बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

 शक्कर मिल्क पाउडर पैक : तीन बड़े चम्मच शक्कर, एक बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर, एक बड़ा चम्मच शहद को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

तुलसी-पुदीना पैक : तुलसी और पुदीने की पांच-पांच पत्तियां लेकर मसल लें। तैयार पेस्ट को रातभर के लिए मुंहासों पर लगाकर छोड़ दें। सुबह उठकर ठंडे पानी से धो लें। यह पैक मुहांसों और सूजन दोनों को ख़त्म करता है।

Related Articles

Back to top button